Peptech Time

  • Download App from
    Follow us on
  • समेकित प्रयास से कम करें जिले की शिशु-मातृ मृत्यु दर

    सतना, अंबिका केशरी। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने स्वास्थ्य और महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों की बैठक में स्वास्थ्य सेवाओं के दक्षता पूर्ण क्रियान्वयन, संपूर्ण टीकाकरण और दोनो विभागों के समेकित प्रयास से जिले की शिशु मृत्यु दर और मातृ मृत्यु दर में कमी लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिले के उपलब्ध आंकड़ों का विश्लेषण करें और सुधार के उपायों के अनुसार समन्वय के साथ प्लानिंग कर प्रयास शुरू करें। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने मध्यप्रदेश के औसत की तुलना में सतना जिले की मातृ मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर अधिक पाए जाने पर चिंता जाहिर करते हुए स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों से कारण जाना।

    उन्होंने कहा कि जिले के स्वास्थ्य अधिकारी अपने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, उप स्वास्थ्य केंद्रों का सतत भ्रमण निरीक्षण करें। मैदानी स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं, टीकाकरण का पर्यवेक्षण करें। कलेक्टर ने स्वास्थ्य और महिला बाल विकास के अधिकारियों से जिले के परिदृश्य आइएमआर और एमएएमआर अधिक होने के कारण जानते हुए इनके सुधार के लिए किए जाने वाले कार्यों के सुझाव भी लिए। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृत्व शिशु सुरक्षा योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को आयरन स्यूक्रोस और विटामिन ‘सी’ या फोलिक एसिड भी दी जा रही हैं। महिलाओं को 120 दिन के लिए आयरन टेबलेट दी जाती हैं, लेकिन 43 प्रतिशत महिलाएं ही इनका उपयोग करती हैं। मातृ मृत्यु दर का प्रमुख कारण सीवियर एनीमिया भी है। मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि ए.एन.सी चेकअप, फॉलो और ब्लड ट्रांसफ्यूजन की सुविधा भी ब्लॉक स्तर पर बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है।

    SSLC 20x10 Flex 01 Peice 2 Peptech Time

  • जन संपर्क न्यूज़

    मतदाता जागरुकता अभियान में तेजी लायें, मतदान की सभी तैयारियाँ कर लें - मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री कुमार

    मुख्य निर्वाचन आयुक्त, श्री राजीव कुमार ने आज निर्वाचन सदन, नई दिल्ली से लोकसभा निर्वाचन-2024 के लिये निुयक्त सामान्य, पुलिस…

    Stay Connected

  • Related Posts

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Add New Playlist