Peptech Time

  • Download App from
    Follow us on
  • ‘सेवाभाव’ की अनूठी मिशाल पेश कर रहे हैं ‘अमित’, जानिए क्या है अनूठी सेवा ?

    ‘सेवाभाव’ की अनूठी मिशाल पेश कर रहे हैं ‘अमित’, जानिए क्या है अनूठी सेवा ?

    छतरपुर/चंदला। स्वयं और अपनों की मदद तो हर कोई कर सकता है लेकिन जो गैरों के लिए हरदम खड़ा हो उसे ही समाजसेवी का दर्जा दिया जा सकता है। ऐसी ही अनूठी सेवा के मिशाल बने हुए हैं अमित जैन। लगभग एक दशक से अक्सर इधर-उधर विचरण कर रही भूखी गायों का उदर पोषण करने के लिए चारे का इंतजाम हो या फिर किसी पीडि़त अथवा शोषित जन की सेवा का कार्य, जागरूक युवा अमित जैन वहां सेवाभावी जज्बे के साथ खड़े दिखाई देते हैं।

    हम बात कर रहे हैं छतरपुर जिले के चंदला के वाशिंदे युवा अमित जैन की, जो पेशे से कपड़ा के दुकानदार हैं लेकिन दुकान की ग्राहकी में से भी समय निकालकर वे हर पीडि़त और शोषित जन की सेवा के लिए हमेशा तत्पर दिखाई देते हैं। उनके सेवाभाव ने अन्य लोगों को भी न सिर्फ प्रेरित कर दिया है बल्कि अब वे भी अमित जैन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर तत्पर दिखाई देते हैं। लगभग 40 वर्षीय अमित जैन का कहना है कि इंसानी जीवन ईश्वर की अनमोल कृति है। धरती पर आने के बाद हम सभी इंसानों का रिश्ता इंसानियत का बन जाता है इसलिए हमें हर जगह इंसानियत दिखाते हुए हरेक परेशान अथवा जरूरतमंद व्यक्ति की मदद के लिए तत्पर रहना चाहिए। यही सीख हमें ईश्वर भी देते हैं।

    भूखों को खाना खिलाना पुनीत कार्य

    कपड़ा व्यवसायी अमित जैन खुद के पैसों से चारा आदि का इंतजाम कर गायों को खिलाते चले आ रहे हैं। हाल ही में स्वास्थ्य केंद्र में आयोजित नसबंदी कैंप में आई महिलाओं को भोजनादि के लिए लंच पैकेटों का वितरण किया तो दूर गांवों से आई महिलाओं ने भी उनके सेवाभावी कार्य की जमकर सराहना की। श्री जैन कहते हैं कि भूखों को भोजन कराना सबसे पुनीत कार्य होता है। यह सब हम नहीं करते बल्कि ईश्वर हमें करने की प्रेरणा देते हैं और हम सेवा का जज्बा लेकर जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आ जाते हैं।

  • Shri Sai Lotus City, Satna (M.P.)

    Peptech Town, Chhatarpur (M.P.)​

  • Related Posts

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Add New Playlist