Peptech Time

  • Download App from
    Follow us on
  • चौथी बार वनडे विश्वकप के फाइनल में पहुंची भारतीय टीम, विराट ने पूरा किया शतकों का अर्धशतक

    चौथी बार वनडे विश्वकप के फाइनल में पहुंची भारतीय टीम, विराट ने पूरा किया शतकों का अर्धशतक

    मंबई

    बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में वनडे विश्वकप का पहला सेमीफाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया। इस मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैण्ड को 70 रनों से हराकर विश्वकप के फाइनल में अपनी जगह सुनिश्चित कर ली है।

    भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 397 रनों का लक्ष्य न्यूजीलैण्ड को दिया था। जवाब में न्यूजीलैण्ड की टीम 327 रन ही बना सकी। इस जीत के साथ इंडिया टीम चौथी बार विश्वकप के फाइनल में पहुंच गई है। इससे पहले टीम 1983, 2003 और 2011 में फाइनल में पहुंची थी।

    भारत की ओर से विराट कोहली ने अपने करियर की 50वीं वनडे सेंचुरी जमाते हुए 117 रन की पारी खेली। वहीं श्रेयस अय्यर ने 105 रन बनाए। न्यूजीलैंड की टीम 48.5 ओवर में 327 रन पर ऑलआउट हो गई। न्यूजीलैंड की ओर से डेरिल मिचेल ने 134 रन बनाए। भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी ने इस मुकाबले में 7 विकेट लिए, इस शानदार गेंदबाजी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

    इस तरह चला भारत-न्यूजीलैंड मैच
    टीम इंडिया के कप्तान और ओपनर बैट्समैन रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी ने टीम को विस्फोटक शुरुआत दिलाई। दोनों ने 50 बॉल पर 71 रन की ओपनिंग साझेदारी की। इस साझेदारी ने टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई। रोहित शर्मा का विकेट गंवाने के बाद नंबर-3 पर उतरे विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने मिडिल ऑर्डर में शतकीय पारियां खेलीं। दोनों ने 128 बॉल पर 163 रन की मजबूत पार्टनरशिप भी की। इस पार्टनरशिप ने टीम का स्कोर 327​​​​​​ तक पहुंचाया। बाद में केएल राहुल ने 20 बॉल में अतिशी 39 रन का योगदान दिया।

    397 रन का टारगेट डिफेंड करने उतरे भारतीय तेज गेंदबाज पावरप्ले के शुरुआती 5 ओवर में विकेट तलाशते रहे। ऐसे में शमी ने अपनी पहली बॉल पर छठे ओवर में डेवोन कॉन्वे (13 रन) का विकेट लिया। उन्होंने 8वें ओवर में रचिन रवींद्र (13 रन) को भी आउट कर कीवियों पर दबाव बनाया। शमी ने 33वें ओवर में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (69 रन) को आउट कर डेरिल मिचेल के साथ उनकी शतकीय साझेदारी को तोड़ा। यहां से भारत ने मैच में वापसी की। इससे पहले, कीवी टीम ने 32 ओवर में दो विकेट पर 219 रन बना लिए थे और विलियमसन और डेरिल मिचेल तीसरे विकेट के लिए 181 रन की पार्टनरशिप कर चुके थे। शमी ने मैच में 7 विकेट चटकाए।

  • Shri Sai Lotus City, Satna (M.P.)

    Peptech Town, Chhatarpur (M.P.)​

  • Related Posts

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Add New Playlist