Peptech Time

  • Download App from
    Follow us on
  • एयरफोर्स के अपाचे हेलिकॉप्टर की कराई गई इमरजेंसी लैंडिंग, भिंड में सिंध नदी के बीहड़ में उतरा

    भिंड, अक्षय जोशी। भिंड में सोमवार सुबह एयरफोर्स के अपाचे हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। यह नयागांव थाना इलाके में जखमौली गांव के नजदीक सिंध नदी के बीहड़ में उतरा। इंडियन एयरफोर्स के मुताबिक, हेलिकॉप्टर को रूटीन ऑपरेशनल ट्रेनिंग के दौरान इमरजेंसी लैंड कराना पड़ा। दोनों पायलट और हेलिकॉप्टर सेफ हैं। क्रू को मदद देने के लिए एक अन्य हेलिकॉप्टर मौके पर पहुंचा है। वायुसेना का अपाचे गयासिंह भदौरिया के खेत में लैंड हुआ है। हेलिकॉप्टर को देखने के लिए ग्रामीणों की भीड़ जुट गई। कुछ ही देर में ग्वालियर से एयरफोर्स के अधिकारी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने ग्रामीणों को हटाया। SP मनीष खत्री ने बताया कि जानकारी मिलने पर नयागांव और उमरी थाने से पुलिस बल मौके के लिए भेजा गया।

    अपाचे घातक लड़ाकू हेलिकॉप्टरों में से एक
    अपाचे हेलिकॉप्टर दुनिया के घातक लड़ाकू हेलिकॉप्टर में से एक है। इसकी डिजिटल कनेक्टिविटी और अत्याधुनिक सूचना प्रणाली इसे और खतरनाक बनाती है। सघन पर्वतीय क्षेत्रों में ये सबसे कारगर हेलिकॉप्टर है। पहाड़ियों और घाटियों में छिपे दुश्मन को भी आसानी से तलाशकर उन पर सटीक निशाना साध सकता है। इसे कई तरह के बड़े बम, बंदूकों और मिसाइलों से लैस किया जा सकता है। अपाचे AH-64E हेलिकॉप्टर अमेरिकी कंपनी बोइंग ने बनाए हैं। भारत ने बोइंग और अमेरिकी सरकार से 22 अपाचे हेलिकॉप्टरों का समझौता किया था। पहले 8 हेलिकॉप्टर 2019, बाकी के बाद में आए।

    भिंड जिले में 2021 और 2019 में गिरे थे विमान
    21 अक्टूबर 2021 को भिंड के भारौली इलाके में लड़ाकू विमान क्रैश हुआ था। वायुसेना का यह ट्रेनर विमान नियमित प्रशिक्षण पर निकला था। विमान में एक ही पायलट फ्लाइट लेफ्टिनेंट अभिलाष थे, जिन्हें हल्की चोटें आई थीं। हालांकि, हादसा इतना खतरनाक था कि विमान जमीन के अंदर धंसकर दो हिस्सों में बंट गया था। 4 साल पहले भिंड जिले में ही गोहद तहसील के आलूरी गांव के पास एयरफोर्स का प्रशिक्षु विमान मिग-21 गिर गया था। दोनों पायलट ने समय रहते विमान से खुद को इजेक्ट कर लिया था। हादसे के बाद विमान में आग लग गई थी।

  • जन संपर्क न्यूज़

    मतदाता जागरुकता अभियान में तेजी लायें, मतदान की सभी तैयारियाँ कर लें - मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री कुमार

    मुख्य निर्वाचन आयुक्त, श्री राजीव कुमार ने आज निर्वाचन सदन, नई दिल्ली से लोकसभा निर्वाचन-2024 के लिये निुयक्त सामान्य, पुलिस…

    Stay Connected

  • Related Posts

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Add New Playlist