Peptech Time

  • Download App from
    Follow us on
  • छतरपुर के राजनगर क्षेत्र में हीरा मिलने की संभावना बढ़ी

    हीरा, छतरपुर के राजनगर क्षेत्र में हीरा मिलने की संभावना बढ़ी

    छतरपुर। छतरपुर और पन्ना जिले में बहने वाली केन नदी के किनारे डायमंड कॉरिडोर बनाया जाएगा। यह कॉरिडोर पन्ना जिले के अजयगढ़ प्रोजेक्ट हर्षा-1 और छतरपुर के राजनगर तहसील में हर्षा-2 के बीच बनेगा। राजनगर तहसील में हीरे पाए गए थे जिसके बाद जियोलोजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया ने यहां गूगल मैपिंग की थी। इसके बाद छतरपुर जिले के खनिज अधिकारी ने प्रोस्पेक्टिंग लीज के लिए टेंडर जारी किये हैं। छतरपुर जिले में राजनगर तहसील के 6 गांव की 1612 हेक्टेयर जमीन को चिह्नित किया गया है। छतरपुर पन्ना के हर्षा 1 और 2 के लिए ऑनलाइन टेंडर भी बुलाये गए हैं।
    खनिज अधिकारी अमित मिश्रा का कहना है कि, जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इन्डिया के सर्वे में छतरपुर जिले के राजनगर तहसील के 6 गांव में हीरा पाए जाने की पुष्टि की थी इसके बाद गूगल मैपिंग कराई गई। इस डायमंड प्रोजेक्ट के लिए वन और राजस्व के क्षेत्रों को चिह्नित किया गया है। हीरा खदान की नीलामी के बाद आगे की कोई कार्रवाही की जाएगी।
    इन गांव में होगा हीरे का उत्खनन
    राजनगर तहसील के 6 गांव बेनीगंज, बमनौरा, महलवार, धवाड़, मऊमसानियां में 1671 हेक्टेयर जमीन में हीरा पाया गया है सर्वे में वन विभाग की इसमें है 51.290 हेक्टेयर जमीन है जबकि शेष शासकीय और निजी भूमि है। खनिज निरीक्षक अमित मिश्रा बताते हैं कि ऑक्शन पर कंपोजिट लाइसेंस की प्रक्रिया चल रही है। यहां अच्छी क्वालिटी का हीरा वृहद क्षेत्र में मिल सकता है हालांकि अभी इसमें समय लगेगा।

  • जन संपर्क न्यूज़

    मतदाता जागरुकता अभियान में तेजी लायें, मतदान की सभी तैयारियाँ कर लें - मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री कुमार

    मुख्य निर्वाचन आयुक्त, श्री राजीव कुमार ने आज निर्वाचन सदन, नई दिल्ली से लोकसभा निर्वाचन-2024 के लिये निुयक्त सामान्य, पुलिस…

    Stay Connected

  • Related Posts

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Add New Playlist