Peptech Time

  • Download App from
    Follow us on
  • विकसित भारत संकल्प यात्रा में हितग्राहियों को दें योजनाओं का लाभ: कलेक्टर

    विकसित भारत संकल्प यात्रा में हितग्राहियों को दें योजनाओं का लाभ: कलेक्टर

    छतरपुर। कलेक्टर संदीप जी.आर. की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभाकक्ष में सोमवार को टीएल बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में एडीएम नम: शिवाय अरजरिया, सहायक कलेक्टर कार्तिकेय जायसवाल सहित एसडीएम, सीएमओ, सीईओ जनपद पंचायत सहित जिलाधिकारी उपस्थित रहे।
    कलेक्टर श्री जी.आर. ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में संचालित सभी बाल संप्रेक्षण गृह की जांच करें और बिना अनुमति के संचालित होने सहित अन्य कमियां मिलने पर कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि दुकानों आदि प्रतिष्ठानों में बाल श्रम करवाने वालों पर भी कार्यवाही करें। कलेक्टर श्री जी.आर. ने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि बाल श्रम करते बच्चे दिखें तो तत्काल 1098 चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर जानकारी दें।
    कलेक्टर श्री जी.आर. ने विकसित भारत संकल्प यात्रा में खण्डस्तरीय अधिकारियों को स्पष्ट रूप से यात्रा के दौरान उपस्थित रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। नौगांव जपं सीईओ को यात्रा में अनुपस्थित रहने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि एक भी पात्र हितग्राही योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान कैम्प लगाकर आमजन को योजनाओं की जानकारी दें और लाभांवित करें। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान बकरी पालन करने की योजना की जानकारी भी दें और एक साधारण फॉर्म बनाएं जिसमें आवेदन प्राप्त करें।
    आंगनबाडिय़ों में शाम के समय लाइब्रेरी की सुविधा देने के निर्देश
    कलेक्टर श्री जी.आर. ने आगामी लोकसभा चुनाव अंतर्गत निर्देशित किया कि पिछले चुनाव के समय जो समस्याएं आईं हो वह रिपीट न हों। अभी से सीईओ जपं, सीएमओ, डीईओ, डीपीसी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करलें। साथ ही निर्देशित किया कि लंबित कंट्रक्शन वर्क पूरा कर लें और टेंडर प्रक्रियाएं समय से पूरी करें।
    कलेक्टर ने निर्देश दिए कि आंगनबाड़ी एवं स्कूल आदि के निर्माणाधीन कार्य प्राथमिकता से पूर्ण कराएं। उन्होंने निर्देशित किया कि जहां पटवारी, सचिव एवं रोजगार सहायक निलंबित हैं, उनके प्रकरण को जांचते हुए अगर बहाल कर सकते तो बहाल करें अन्यथा बर्खाश्त करने के लिए प्रस्ताव भेंजे। कलेक्टर श्री जी.आर. ने कहा कि अधिकारी अपने द्वारा किये गये आदेशों का गंभीरता से पालन करवाएं। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को रिटा. अधिकारियों एवं कर्मचारियों की समस्याओं के समाधान के लिए शनिवार को कैम्प आयोजित करने के निर्देश दिए।
    कलेक्टर श्री जी.आर. ने श्रद्धांजली कार्यक्रम के तहत लोगों के फौती नामांतरण करें और प्रत्येक सप्ताह इसकी समीक्षा करें। उन्होंनेे निर्देशित किया कि आंगनबाडिय़ों में शाम के समय लाइब्रेरी संचालित करने की व्यवस्था बनाएं जिससे ग्रामीण बच्चों को पढ़ाई करने की सुविधा मिल सके। साथ ही स्कूलों के कम्प्यूटर लैब में समय निर्धारित कर स्कूल बंद होने के उपरांत ग्रामीण बच्चे कम्प्यूटर का सदुपयोग कर सकें। सुरक्षा के लिए कोटवारों की ड्यूटी लगाएं। सीएमओ को निर्देश दिए गए कि कोई भी ठेकेदार के हाथ में शासकीय फाइल न रहे तत्काल कार्यवाही करें।
    अधिकारियों को रूटीन में निरीक्षण करने के निर्देश
    कलेक्टर श्री जी.आर. ने निर्देशित किया कि न्यायालीन मामलों में जवाब समय से प्रस्तुत करें। साथ ही सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का निराकरण डेलीवेस पर करें और एसडीएम टीएल के प्रकरणों को गंभीरता से देखें तथा निराकरण करें। उन्होंने पीओडूडा को हर हफ्ते सीएमओ स्तर पर लंबित शिकायतों की समीक्षा करने के निर्देश दिए। साथ ही निर्देशित किया कि अधिकारी रूटीन के हिसाब से विभिन्न प्रकार के निरीक्षण करते रहें। कलेक्टर ने होटल तथा अन्य व्यवसायिक कार्य में घरेलू गैस सिलेण्डर उपयोग करने पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने ऐसी क्रेशरों जहां सुरक्षात्मक उपाए नहीं किए गए और धूल को रोकने उपाए नहीं करने पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
    कलेक्टर ने एमपीईबी को निर्देश दिए कि रोड पर ट्रांसफार्मर नहीं रहें। अगर हैं तो शिफ्ट करें। उन्होंने नपा के सहयोग से ट्रांसफार्मर के नीचे सफाई कराने के निर्देश दिए तथा स्मार्ट मीटर लगाए जाने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।

  • जन संपर्क न्यूज़

    केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री शाह का ग्वालियर विमानतल पर मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने किया स्वागत

    केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह का ग्वालियर विमानतल पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने आत्मीय स्वागत किया।…

    Stay Connected

    Shri Sai Lotus City, Satna (M.P.)

    Peptech Town, Chhatarpur (M.P.)​

  • Related Posts

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Add New Playlist