Peptech Time

  • Download App from
    Follow us on
  • मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने दिखाए शानदार करतब

    मध्यप्रदेश, मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने दिखाए शानदार करतब

    भोपाल। भारतीय वायु सेना की 91वां स्थापना दिवस पर मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने शानदार करतब कर अपना शौर्य दिखाया। एयरशो में वायु सेवा के 65 विमान शामिल हुए, जिन्हें आगरा, ग्वालियर और गाजियाबाद से लांच किया गया।

    राजधानी भोपाल के बड़े तालाब पर शनिवार को देश का सबसे बड़ा एयर शो का आयोजन हुआ। जहां चिनूक की होल्डिंग पोजिशन देखने को मिली तो सूर्य किरण को डायमंड शेप बनाया। वहीं आईएल-78 ने हवा में फ्यूल भरा। बतादें भारतीय वायुसेना ने 91वें स्थापना दिवस पर शनिवार को भोपाल में शौर्य दिखाया। दुनिया ने मध्य प्रदेश की भोपाल में हुए वायु सेना का दम देखा।

    वायु सेवा के लड़ाकू विमान ने आसमान पर करतब दिखा कर सब को चौका दिया। एयर शो में तेजस, मिराज जैसे 30 से ज्यादा लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर ने करतब दिखाया। इस शो में राज्यपाल मंगूभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हुए। वहीं फ्लाई पास्ट कार्यक्रम में भारतीय वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

    मध्यप्रदेश में एयर बेस बढ़ाने की तैयारी

    एयर चीफ मार्शल विभाष पांडे ने बताया कि वायुसेना मध्यप्रदेश में अपने एयर बेस बढ़ाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए जगह का सर्वे किया का रहा है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि युवाओं को वायु सेना से जोडऩे के लिए एमपी में जल्द ही एक रैली भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारा आज का शो सफल रहा। भोपालवासियों का उत्साह बताता है कि उन्हें ये शो बेहद पसंद आया।

    वर्चुली भी बड़ी संख्या में लोगों ने इस शो का आनंद लिया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहले कार्यक्रम में शामिल होने वाले थे, लेकिन किसी कारण के कारण वस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाए। इस बारे में जानकारी देते हुए यह चीफ मार्शल विभाष पांडे ने कहा कि वह देश की रक्षा मंत्री हैं उन्हें आखिरी वक्त पर भी कोई और अति महत्वपूर्ण कार्य आ सकता है, जिसके चलते वे यहां नहीं पहुंच पाए होंगे।

    कार्यक्रम की सफलता के लिए वायुसेना ने तीन दिन तक रिहर्सल की। इसके बाद 30 सितंबर को फाइनल शो आयोजित किया गया। इसके पहले 28 सितंबर को फुल ड्रेस रिहर्सल की गई थी। तीन दिन तक अभ्यास के दौरान भी भोपाल के लोगों ने इस एयर शो का आनंद उठाया

    भोपाल के आसपास के लोग भी पहुंचे

    एयर शो देखने के लिए भोपाल के अलावा आसपास के क्षेत्रों के लोग भी यहां पहुंचे। लेक व्यू और वीआईपी रोड के आसपास रहने वाले लोगों के घरों में उनके नाते रिश्तेदारों का भी जमघट लग गया। सभी ने अपने घरों से इस शो को देखा।

    इसके साथ ही स्कूली बच्चे बड़ी संख्या में शो देखने पहुंचे थे। करतब दिखाने के लिए विमानों आगरा, ग्वालियर और गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से उड़ान भरी थी। इसके साथ कुछ विमानों ने भोपाल एयरपोर्ट और हेलीकॉप्टर थ्री ईएमई सेंटर से भी उड़ान भरी।

    शो में महिला पायलट भी शामिल रहीं। उन्होंने भी सारंग हेलीकॉप्टर की टीम के साथ आसमान में करतब दिखाए। फ्लाई पास्ट में लड़ाकू विमान एसयू-30, मिराज 2000, जगुआर, एलसीए तेजस, हॉक्स, हेलीकॉप्टर चिनूक, एमआई-17 वी5, चेतक, एएलएच और परिवहन विमान सी130 और आईएल 78 शामिल हुए। सूर्यकिरण एरोबेटिक टीम, सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम और आकाश गंगा टीम ने भी कार्यक्रम में प्रदर्शन अपना दम दिखाया।

    ट्रैफिक जाम, फ्लाइट टाइम में बदलाव

    शो के चलते भोपाल में यातायात परिवर्तन कर नई व्यवस्था बनाई गई थी। बावजूद इसके जाम की स्तिथि बन गई। कमलापार्क रोड, दूरदर्शन, पॉलिटेक्निक चोहराहा, डिपो चोहाराह, वीआईपी रोड, लेक व्यू रोड सहित पुराने भोपाल में कई स्थानों पर जाम के हालात बन गए। इसके साथ ही भोपाल एयरपोर्ट से उडऩे और आने वाली रेगुलर फ्लाइट के समय में भी परिवर्तन किया गया था।

  • जन संपर्क न्यूज़

    मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने इंदौर में मतगणना स्थल का किया निरीक्षण

    मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (मध्यप्रदेश) श्री अनुपम राजन ने आज इंदौर के नेहरू स्टेडियम में बनाए गए मतगणना स्थल का निरीक्षण…

    मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने देवास में मतगणना स्थल का किया निरीक्षण

    मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (मध्य प्रदेश) श्री अनुपम राजन ने 23 मई को देवास में "केन्‍द्रीय विद्यालय बैंक नोट प्रेस" पहुँचकर…

    मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने सीहोर में मतगणना स्थल और स्ट्रांग रूम का किया निरीक्षण

    मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (मध्य प्रदेश) श्री अनुपम राजन ने आज सीहोर के शासकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज पहुँचकर लोकसभा निर्वाचन-2024 के…

    Stay Connected

  • Related Posts

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Add New Playlist