Peptech Time

  • Download App from
    Follow us on
  • नाहरगढ मे दशहरे के दूसरे दिन धूमधाम से मना विजय एकादशी का पर्व

    from the second day of dussehra in nahargarh

    मंदसौर(ललितशंकर धाकड़)। मंदसौर जिले के नाहरगढ नगर मे दशहरे के एक दिन बाद परंपरानुसार विजय एकादशी का पर्व मनाया गया। हर वर्ष तरह इस वर्ष भी एकादशी के दिन नगर मे झिलमिलाती झांकीयो का चल समारोह निकाला गया। जिन्हें निहारने बडी संख्या नाहरगढ सहित आसपास क्षेत्र के लोग पहुंचे। बता दें कि जिले के नाहरगढ नगर में यह आयोजन विगत 13 वर्षों से नगर के ही युवा समाजसेवी ओमगिरी गोस्वामी के द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

    परंपरागत तरीके से दशहरे के एक दिन बाद एकादशी पर असत्य पर सत्य की विजय की खुशी में झांकियां निकाली जाती है और अपने उत्साह को प्रदर्शित किया जाता है। विलुप्त होती जा रही नाहरगढ की इस परंपरा को कायम रखने का जिम्मा गोस्वामी परिवार के युवा समाजसेवी ओमगिरी गोस्वामी ने उठाया और प्रोत्साहन राशि के साथ आयोजन कि फिर शुरुआत की जो कि इस बार 14वें वर्ष मे प्रवेश कर रही है। इस वर्ष भी समाजसेवी ओमगिरी गोस्वामी द्वारा स्व. बाबूलाल सुराणा की स्मृति में प्रत्येक झांकियो को 7100 रूपए नगद राशि दी जाएगी।

    प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय आने वाली झांकियो को शील्ड देकर सम्मानित किया जाएगा जिसकी घोषणा शरद पूर्णिमा पर की जाएगी। बुधवार देर रात एकादशी का यह आयोजन चलता रहा। झांकियों के साथ आखाडा कलाकारों ने अपने करतब दिखाए। गोस्वामी परिवार ने प्रत्येक झांकी का भ्रमण कर जायजा लिया साथ ही आयोजन को लेकर नगर के लोगों मे उत्साह देखा गया। कई स्थानो पर प्रसादी, स्वल्पाहार का वितरण किया गया। वहीं आदर्श आचार संहिता के मद्देनजर सुरक्षा के लिहाज से पुलिस व प्रशासन कि टीम भी मौजूद रही।

  • Shri Sai Lotus City, Satna (M.P.)

    Peptech Town, Chhatarpur (M.P.)​

  • Related Posts

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Add New Playlist