Peptech Time

  • Download App from
    Follow us on
  • अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की वार्षिक बैठकों में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व ‎करेंगी ‎निर्मला सीतारमन

    अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की वार्षिक बैठकों में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व ‎करेंगी ‎निर्मला सीतारमन

    नई ‎दिल्ली। अंतराष्ट्रीय मंचों पर भारत हमेशा ही जन‎हित के मुद्दे उठाता रहा है। इस बार 11 से 15 अक्टूबर तक मोरक्को के माराकेच में जी20 बैठकों के साथ-साथ विश्‍व बैंक समूह और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की वार्षिक बैठकें आयो‎जित की जा रही हैं। इसमें भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व ‎वित्त मंत्री ‎निर्मला सीतारमन करेंगी।

    इन बैठकों में शा‎मिल होने के ‎‎लिए ‎वित्त मंत्री आज 10 अक्टूबर को रवाना हो रहीं है।वित्तमंत्री निर्मला और आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास चौथी जी20 वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स (एफएमसीबीजी) की बैठक की सह अध्यक्षता करेंगे, जिसमें जी20 देशों, आमंत्रित देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 65 प्रतिनिधिमंडल बहुपक्षीय चर्चाओं में भाग लेंगे।

    अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की बैठकों में बैंकों की मजबूती और तमाम ‎‎वित्तीय चुनौ‎तियों पर चर्चा होगी

    इन बैठकों में बैंकों की मजबूती और तमाम ‎‎वित्तीय चुनौ‎तियों पर चर्चा होगी। ‎जिसमें क्रिप्टो परिसंपत्तियों का मुद्दा भी उठाया जाएगा। बैठक के दौरान, स्वतंत्र विशेषज्ञ समूह द्वारा एमडीबी को मजबूत करने पर रिपोर्ट का खंड 2 भी जारी किया जाएगा। खंड 1 गांधीनगर, गुजरात में आयोजित तीसरे एफएमसीबीजी के दौरान जारी किया गया था।

    इसके अलावा गोलमेज सम्मेलन ऋण पुनर्गठन पर हुई प्रगति पर चर्चा करेगा और तरीकों का पता लगाएगा। इसका मतलब जी20 देशों के काम का समर्थन करना है।यूएसए ट्रेजरी द्वारा आयोजित एक उच्च स्तरीय कार्यक्रम में केंद्रीय वित्तमंत्री आईएमएफ नीति प्राथमिकताओं और संस्थान को अपनी सदस्यता का समर्थन कैसे करना चाहिए विषय पर एक गोलमेज चर्चा में भाग लेंगी।

    केंद्रीय वित्तमंत्री जी7 जापान प्रेसीडेंसी द्वारा विश्‍व बैंक समूह के साथ लचीला और समावेशी आपूर्ति-श्रृंखला संवर्धन (आरआईएसई) के लिए साझेदारी पर एक चर्चा में भी भाग लेंगे।माराकेच में आईएमएफ-डब्ल्यूबी की वार्षिक बैठक से इतर, वित्तमंत्री जी7 अफ्रीका मंत्रिस्तरीय गोलमेज सम्मेलन के दौरान व्यापक आर्थिक दृष्टिकोण पर चर्चा में भाग लेंगी। जर्मन संघीय आर्थिक सहयोग एवं विकास मंत्रालय और वैश्विक विकास केंद्र द्वारा सह-मेजबानी में निर्मला एमडीबी विकास विषय पर एक सत्र में अपनी बात रखेंगी।

  • Shri Sai Lotus City, Satna (M.P.)

    Peptech Town, Chhatarpur (M.P.)​

  • Related Posts

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Add New Playlist