Peptech Time

  • Download App from
    Follow us on
  • क्यू मैनेजमेंट एवं टोकन व्यवस्था से खाद वितरण करें: कलेक्टर

    क्यू मैनेजमेंट एवं टोकन व्यवस्था से खाद वितरण करें: कलेक्टर

    कलेक्टर के निर्देश पर जिलेभर में अधिकारियों ने खाद वितरण केन्द्रों का निरीक्षण किया
    13 हजार मीट्रिक टन से अधिक उर्वरक जिले में उपलब्ध

    छतरपुर

    कलेक्टर छतरपुर संदीप जी.आर. ने एसडीएम, तहसीलदारों सहित संबंधित अधिकारियों को क्यू मैनेजमेंट एवं टोकन व्यवस्था से खाद वितरण करने के निर्देश दिए हैं। इससे कृषकों को खाद प्राप्त करने में आसानी होगी। कलेक्टर श्री जी.आर. ने रबी फसलों को ध्यान में रखते हुए कृषि एवं मार्कपेड के अधिकारियों को डीएपी एवं यूरिया उर्वरक की उपलब्धता और भण्डारण की मांग अनुरूप खाद की निरंतर उपलब्धता बनाए रखने के निर्देश दिये।
    कलेक्टर ने जिले की सोसायटी व अन्य वितरण केन्द्रों पर कृषकों के लिए पेयजल एवं बैठने हेतू छायादार व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। साथ ही अधिकारियों को निर्देशित किया कि भण्डार करने, ब्लैक में बेंचने तथा निर्धारित मूल्यों से अधिक कीमत पर उर्वरक बेंचने वालों पर जांच करते हुए नियमानुसार कार्रवाई करें। जिले में वर्तमान में 13 हजार 821 मीट्रिक टन खाद उपलब्ध है। साथ ही किसानों भाईयों को विकल्प के रूप में डीएपी के स्थान पर एनपीके कॉम्प्लेक्स तथा यूरिया के जगह नेनो यूरिया के उपयोग की भी सलाह दी जा रही है, जिसकी मात्रा भी पर्याप्त उपलब्ध है। मंगलवार को कलेक्टर श्री जी.आर. के निर्देशन में एसडीएम, तहसीलदार एवं संबंधित अधिकारियों ने जिलेभर में सोसायटियों एवं उर्वरक वितरण केन्द्रों का निरीक्षण किया। साथ ही उपलब्धता की जांच की। एसडीएम बलबीर सिंह रमन द्वारा पन्ना रोड स्थित खाद वितरण केन्द्र का निरीक्षण किया गया और राजस्व निरीक्षक एवं पटवारियों की वितरण व्यवस्था सुचारू रूप से संचालन के लिए प्रात: 10 बजे से शाम 6 बजे तक ड्यूटी लगाई है। बिजावर एसडीएम द्वारा खाद वितरण केन्द्र बिजावर का निरीक्षण गया और उपलब्धता की जांच की गई। इसी क्रम में लवकुशनगर एसडीएम राकेश शुक्ला ने वेयर हाउस मंडी लवकुशनगर एवं बड़ामलहरा, राजनगर, बक्स्वाहा, बमीठा, लखनगुवां, सटई, घुवारा, पहरा बारीगढ़, गौरिहार, लवकुशनगर, नौगांव एवं हरपालपुर में संबंधित तहसीलदारों एव नायब तहसीलदारों द्वारा खाद वितरण केन्द्रों का निरीक्षण किया।
    उर्वरक के निर्धारित मूल्य
    जिला प्रशासन द्वारा किसान भाईयों से अपील की गई है कि निर्धारित दरों पर ही खाद खरीदें। यूरिया 45 किलो की बोरी 266 रुपए 50 पैसे एवं 50 किलो की डीएपी 1350 रू, पोटास 1700 रू, एनपीके कॉम्प्लेक्स 1470 रू तथा सुपर फास्फेट राख 425 रू प्रति बोरी किसानों को विक्रय हेतु निर्धारित की गई है।

  • Shri Sai Lotus City, Satna (M.P.)

    Peptech Town, Chhatarpur (M.P.)​

  • Related Posts

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Add New Playlist