Peptech Time

  • Download App from
    Follow us on
  • जिले में नवरात्र पर जगमग हुआ पांडरी पाठ माता का दरबार: 2608 ज्योति कलश हुए प्रज्जवलित

    नवरात्र, जिले में नवरात्रि पर जगमग हुआ पांडरी पाठ माता का दरबार: 2608 ज्योति कलश हुए प्रज्जवलित

    बालाघाट(आशीष भगत)। बालाघाट जिले के जनपद पंचायत लांजी के ग्राम वारी के खराड़ी जलाशय के पास 50 फीट ऊंचाई पहाड़ी पर मां पांढरी पाठ विराजित है। मंगलवार को सप्तमी पर मां विशेष पूजा अर्चना की गई। शारदेय नवरात्र में मां का दरबार 2608 मनोकामा ज्योति कलशों से जगमगा रहा है।यहां वैसे तो साल भर भक्तों का मां के दर्शन करने आना जाना लगा रहता है।मंदिर पर जाने के लिए 123 सीढिय़ां पार कर दर्शन होते है। सेवादार ब्रह्म मुहूर्त में माता रानी की पूजा अर्चना कर गो माता के दर्शन का पुण्य लाभ लेते हैं।ग्रामीणों ने बताया कि मां पांढरी पाठ दरबार प्राकृतिक व सुरम्य वादियों के बीच स्थित है। यहां पूर्व में छोटी सी पीठ थी जहां आसपास के कुछ लोग पूजा करने जाते थे जो अब पांढरी पाठ हो गया है। भक्तों की बढ़ती आस्था के साथ साथ अब मंदिर का विकास कर भक्तों के लिए विश्राम व ठहरने की सुविधाओं में विस्तार होने लगा है। मंदिर में दर्शन करने दूर-दूर से भक्त जन माता रानी के दर्शन के अलावा वारी डैम के किनारे पिकनिक मनाने भी आते हैं।

    माता के दर्शन को नवरात्र में आते हैं हजारों भक्त

    यूं तो वर्ष भर मां पांढरी पाठ धाम में सामाजिक व धार्मिक कार्यक्रम होते रहते हैं।कभी मुंडन कभी भंडारे के अलावा गरीबों के लिए सेवा कार्य भी चलते हैं। लेकिन क्वांर व चैत्र नवरात्र में दूर-दूर से भक्तगण माता रानी के दर्शन करने आते हैं। इसी का प्रमाण है कि शारदेय नवरात्र पर्व पर इस बार 2608 मनोकामना ज्योति कलश रखे गए हैं।मंदिर समिति व ग्रामीणजन आने वाले श्रद्धालुओं का आतिथ्य भाव से सेवा भी करते हैं। इस तरह नौ दिनों में हजारों श्रद्धालुजन माथा टेकने पहुंच जाते है।

    वारी पांडरी पाठ मंदिर श्रद्धा आस्था व भक्ति का संगम

    मां पांढरी पाठ धाम में श्रद्धा के साथ आस्था और भक्ति का संगम देखने को मिलता है। यहां पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र व छत्तीसगढ़ के अलावा अन्य प्रांतों के लोग दर्शन करने समय-समय पर आते रहते हैं। मां पांढरी पाठ धाम लांजी मुख्यालय से 12 किमी आमगांव रेलवे स्टेशन से 40 किमी व छत्तीसगढ़ की ओर से आने वाले लोगों के लिए भी रिसेवाड़ा से लगभग 10 किमी दूरी पर है।

  • Shri Sai Lotus City, Satna (M.P.)

    Peptech Town, Chhatarpur (M.P.)​

  • Related Posts

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Add New Playlist