Peptech Time

  • Download App from
    Follow us on
  • मतगणना दिनांक को मतगणना स्थल पर मोबाईल रहेगा प्रतिबंधित, जानिए क्या है गाईडलाइन

    मतगणना दिनांक को मतगणना स्थल पर मोबाईल रहेगा प्रतिबंधित, जानिए क्या है गाईडलाइन

    सतना,

    अंबिका केशरी

    विधानसभा निर्वाचन 2023 में सतना और मैहर जिले की सातों विधानसभा क्षेत्रों के लिये संपन्न हुये मतदान की गणना का कार्य शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना के नवीन भवन के विभिन्न कक्षों में किया जायेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मतगणना कार्य में संलग्न नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

    इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, आयुक्त नगर निगम अभिषेक गहलोत, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार, एएसपी शिवेश सिंह बघेल, सीएसपी महेंद्र सिंह, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण बीआर सिंह, प्राचार्य सुशील श्रीवास्तव, मास्टर ट्रेनर डॉ बीके गुप्ता सहित सभी सहायक रिटर्निंग ऑफिसर्स भी उपस्थित थे।

    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने विधानसभा निर्वाचन में जिले में शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं विधि-सम्यक मतदान संपन्न कराने में सभी अधिकारियों-कर्मचारियों के सहयोग के लिये धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होने कहा कि पूरे चुनाव की सफलता तभी मानी जाती है, जब मतदान के बाद उसके मतों की गणना भी शांतिपूर्ण, निष्पक्ष, निर्विवाद वातावरण में बिना किसी आक्षेपों के संपन्न हो।

    जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना स्थल पर गणना कक्षों में किसी भी प्रकार का मोबाईल, लैपटॉप एवं इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस सख्ती से प्रतिबंधित रहेगा। गणना कक्षों में केवल प्रेक्षक के अलावा और किसी को भी मोबाईल साथ में ले जाने की इजाजत नहीं होगी।

    उन्होने बताया कि मतगणना स्थल पर प्राधिकृत प्रवेश पत्र के बिना किसी भी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जायेगा। मतगणना कार्य में लगे गणना सुपरवाइजर, मतगणना सहायक और माइक्रो आब्जर्वर का तीन बार रेण्डमाइजेशन किया जायेगा। अंतिम रेण्डमाइजेशन मतगणना दिवस 3 दिसंबर को प्रातः 5 बजे प्रेक्षकों की उपस्थिति में किया जायेगा।

    विधानसभा चुनाव परिणाम: 20 राउंड चलेगी सतना के वोटों की गिनती

    नया विधायक चुनने के लिए जनता ने अपना वोट दे दिया है और अब बड़ी शिद्दत से हर कोई नतीजों का इन्तजार कर रहा है। कयासों के दौर के बीच लोगों को 3 दिसंबर के उस पल का इंतजार है जब उनके क्षेत्र का नया विधायक जीत कर आएगा। मतगणना के दिन भी सतना जिले को सबसे पहला विधायक भगवान श्रीराम की तपस्थली चित्रकूट क्षेत्र से मिलेगा।

    चित्रकूट के नतीजे सबसे पहले आएंगे।सतना में प्रशासन ने मतगणना की तैयारियां शुरू कर रखी हैं। सतना की 5 और मैहर की 2 सीटों समेत 7 विधानसभा क्षेत्रों में पड़े वोटों की गिनती उत्कृष्ट विद्यालय व्यंकट 1 के प्रांगण में होगी। सभी विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गिनती के लिए 14- 14 टेबल लगाई जा रही हैं। एक चक्र में 14-14 मतदान केंद्रों की गणना होगी इस लिहाज से सबसे पहले सबसे पहले चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र के 257 मतदान केंद्रों की मतगणना 19 राउंड में पूरी होगी। आधिकारिक परिणामों की घोषणा भले ही बाद में हो लेकिन यहां जीत का सेहरा किसके माथे बंधा है, यह तस्वीर साफ हो जाएगी।

    सबसे अंत मे रामपुर बाघेलान विधानसभा क्षेत्र के परिणाम आएंगे। रामपुर के 307 मतदान केंद्रों में पड़े वोटों की गिनती 22 राउंड में होगी। इसी तरह रैगांव विधानसभा क्षेत्र के 259 केंद्रों के वोटों की गिनती भी जहां 19 चक्र में पूरी होगी, वहीं सतना विधानसभा के 276 केंद्रों में पड़े मतों की गणना में 20 राउंड लगेंगे। नागौद के 277 केंद्रों और अमरपाटन विधानसभा क्षेत्र के 279 मतदान केंद्रों में डाले गए वोटों की गिनती भी 20 राउंड में ही पूर्ण होगी, जबकि मैहर के मतों की गणना 22 राउंड में पूरी होगी। रामपुर बाघेलान की मतगणना में भी 22 राउंड लगेंगे। रामपुर में मतदान केंद्रों की संख्या 307 है। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने मंगलवार को व्यंकट वन के नवीन भवन के कक्षों में मतगणना के लिए की जा रही तैयारियों का निरीक्षण किया। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाडे, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार, नगर निगम आयुक्त अभिषेक गहलोत, रिटर्निंग ऑफीसर सहित अधिकारी उपस्थित रहे।

  • Shri Sai Lotus City, Satna (M.P.)

    Peptech Town, Chhatarpur (M.P.)​

  • Related Posts

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Add New Playlist