Peptech Time

  • Download App from
    Follow us on
  • 2036 में भारत करेगा ओलं‎पिक का आयोजन, प्रधानमंत्री ने की घोषणा

    आलंपिक, 2036 में भारत करेगा ओलं‎पिक का आयोजन, प्रधानमंत्री ने की घोषणा

    नई दिल्ली। आने वाले साल 2036 में भारत ओलं‎पिक का आयोजन करने जा रहे है। इसके सफल आयोजन के ‎लिए बड़े स्तर पर तैया‎रियां की जाएगी ता‎कि देश के 140 करोड़ लोगों का सपना साकार हो सके। इस आशय की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईओसी के सेशन को संबो‎धित करते हुए की। प्रधानमंत्री मोदी ने यहां अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के सत्र का उद्घाटन करते हुए कहा, मैं आपके सामने 140 करोड़ भारतीयों की भावना रखना चाहूंगा।

    ओलंपिक के आयोजन के प्रयासों में कोई कसर नहीं छोड़ेगा भारत

    भारत अपनी धरती पर 2036 के ओलंपिक का आयोजन के प्रयासों में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगा। उन्होंने कहा ,यह 140 करोड़ भारतीयों का सपना है, उनकी आकांक्षा है। इस सपने को हम आपके सहयोग से पूरा करना चाहते हैं। इससे पहले भारत 2029 में होने वाले युवा ओलंपिक की मेजबानी का भी इच्छुक है।

    प्रधानमंत्री मोदी ने भरोसा जताते हुए कहा ‎कि भारत को आईओसी का ‎निरंतर सहयोगी ‎मिलेगा। उन्होंने कहा ‎कि भारत वै‎श्चिक स्तर की मेजवानी करने को हमेशा ही तैयार रहता है। कुछ समय पहले हमने जी 20 की मेजबानी की थी।उन्होंने आगे कहा,‘‘अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति का 141वां सत्र भारत में होना बहुत ही खास है।

    40 साल बाद भारत में आईओसी का सत्र होना हमारे लिये बहुत गौरव की बात है। उन्होंने कहा,‘‘बीते वर्षों में भारत ने हर प्रकार के वैश्विक खेल टूर्नामेंट आयोजित करने के अपने सामर्थ्य को साबित किया है। हमने हाल ही में शतरंज ओलंपियाड का आयोजन किया जिसमें विश्व के 186 देश शामिल हुए। हमने महिला फुटबॉल अंडर 17 विश्व कप, पुरूष हॉकी विश्व कप, निशानेबाजी विश्व कप की भी मेजबानी की।

    प्रधानमंत्री ने कहा ‎कि भारत हर साल आईपीएल का आयोजन करता है। इस समय भारत में क्रिकेट विश्व कप भी चल रहा है। उत्साह के इस माहौल में सब यह सुनकर भी खुश हैं कि आईओसी के कार्यकारी बोर्ड ने क्रिकेट को 2028 ओलंपिक में शामिल किये जाने का प्रस्ताव रखा है । उन्होंने कहा,हमें उम्मीद है कि इस बारे में जल्दी ही सकारात्मक खबर सुनने को मिलेगी।

    पीएम ने अहमदाबाद में विश्व कप में भारत की पाकिस्तान पर जीत का जिक्र करते हुए कहा,अब से कुछ मिनट पहले भी भारत ने अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में बहुत ही शानदार जीत दर्ज की है। मैं टीम भारत को और सभी भारतवासियों को इस ऐतिहासिक जीत की बधाई देता हूं। उन्होंने भारत की प्राचीन खेल परंपरा का उल्लेख करते हुए कहा,‘‘खेल भारत में हमारी संस्कृति का, हमारी जीवनशैली का अहम अंग रहा है।

    भारत के गांवों में खेलों के बिना हमारा हर उत्सव अधूरा है। हम भारतीय सिर्फ खेलप्रेमी नहीं बल्कि हम खेलों को जीने वाले लोग हैं।प्रधानमंत्री ने कहा,‘‘खेल हमारे ‘वसुधैव कुटुम्बकम के भाव को भी सशक्त करते हैं। इसलिये हमारी सरकार हर स्तर पर खेल को बढावा देने के लिये काम कर रही है। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स, खेलो इंडिया यूथ गेम्स, खेलो इंडिया विंटर गेम्स और जल्द आयोजित होने वाले खेलो इंडिया पैरा खेल इसके उदाहरण है। उन्होंने कहा कि खेल दुनिया को जोड़ने का एक और सशक्त माध्यम है।

  • Shri Sai Lotus City, Satna (M.P.)

    Peptech Town, Chhatarpur (M.P.)​

  • Related Posts

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Add New Playlist