Peptech Time

  • Download App from
    Follow us on
  • पीएम मोदी ने ‎जिल बाइडन को ‎दिया ग्रीन डायमंड, बदले में ‎मिला विंटेज कैमरा

    मोदी व बाइडन की व्हाइट हाउस में हुई मुलाकात, रा‎‎त्रिभोज के दौरान उपहारों का हुआ आदान-प्रदान

    वाशिंटन (ईएमएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्टेट विजिट के दूसरे दिन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उनकी पत्नी प्रथम महिला जिल बाइडन से ‎मिले। इस दौरान उन्होंने व्हाइट हाउस में राजकीय रात्रिभोज के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की मेजबानी की। इस मुलाकात के दौरान राष्ट्रपति जो और उनकी पत्नी बिल ने पीएम मोदी को गिफ्ट दिए, वहीं पीएम मोदी ने भी दोनों को उपहार सौंपे। अमे‎रिकी राष्ट्रप‎ति की पत्नी ‎जिल बाइडन को पीएम मोदी ने 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड उपहार में दिया, वहीं ‎जिल ने भी बदले में मोदी को कलेक्टेड पोयम्स ऑफ रॉबर्ट फ्रॉस्ट: द व्हाइट हाउस की हस्ताक्षरित फर्स्ट कॉपी भेंट की। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन ने आधिकारिक उपहार के रूप में पीएम मोदी को 20वीं सदी की शुरुआत की एक हस्तनिर्मित प्राचीन अमेरिकी बुक गैली भेंट की। बाइडन ने एक विंटेज अमेरिकी कैमरा भी उपहार में दिया, जिसके साथ जॉर्ज ईस्टमैन के पहले कोडक कैमरे के पेटेंट का एक अभिलेखीय प्रतिकृति प्रिंट और अमेरिकी वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी की एक हार्डकवर बुक भी थी। पीएम मोदी ने जिल बाइडन को लैब में विकसित 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड भेंट ‎किया। यह हीरा पृथ्वी से निकाले गए हीरों के रासायनिक और ऑप्टिकल गुणों को दर्शाता है और पर्यावरण के अनुकूल भी है। इसके निर्माण में सौर और पवन ऊर्जा जैसे संसाधनों का उपयोग किया गया है। यह भारत की 75 वर्षों की स्वतंत्रता और टिकाऊ अंतरराष्ट्रीय संबंधों का प्रतीक है।

    इसके साथ ही पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडन को एक विशेष उपहार पेश किया, जो सहस्र पूर्ण चंद्रोदयम उत्सव अनुष्ठान का प्रतीक है। इसे जयपुर के कुशल शिल्पकारों द्वारा हस्तनिर्मित ‎किया है। वहीं एक स्पेशल सैंडलवुड बॉक्स भी अमेरिकी राष्ट्रपति को उपहार में दिया। मैसूर के इस सैंडलवुड पर जटिल रूप से नक्काशीदार वनस्पतियों और जीवों के पैटर्न हैं। इस बॉक्स में गणेश की मूर्ति है, एक ऐसे हिंदू देवता जिन्हें बाधाओं का विनाशक माना जाता है और जिनकी सभी देवताओं में सबसे पहले पूजा की जाती है।

    पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडन को कुछ अन्य खास चीजें भी गिफ्ट कीं। इसमें पंजाब का घी, राजस्थान का हाथ से बनाया हुआ 24 कैरेट हॉलमार्क वाला सोने का सिक्का, 99.5 कैरेट चांदी का सिक्का, महाराष्ट्र का गुड, उत्तराखंड का चावल, तमिलनाडु का तिल, पश्चिम बंगाल के कुशल कारीगरों द्वारा हस्तनिर्मिती चांदी का नारियल, गुजरात का नमक और एक दीपक शामिल था। पीएम नरेंद्र मोदी ने व्हाइट हाउस में डिनर करने के बाद ट्वीट किया, मैं आज व्हाइट हाउस में मेरी मेजबानी करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन को धन्यवाद देता हूं। हमने कई विषयों पर शानदार बातचीत की।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ पीएम मोदी की द्विपक्षीय बैठक भी होगी।

    रा‎त्रिभोज के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और उनके अमेरिकी समकक्ष जेक सुलिवन भी रात्रिभोज में शामिल हुए, जिसमें राष्ट्रपति बाइडन के पसंदीदा व्यंजन पास्ता और आइसक्रीम शामिल रहे। व्हाइट हाउस के सोशल सेक्रेटरी कार्लोस एलिजोंडो ने बताया कि स्टेट डिनर का थीम भारत के राष्ट्रीय पक्षी मोर से प्रेरित है।’ मिलेट्स को बढ़ावा देने के पीएम मोदी के आह्वान से प्रेरित होकर, फर्स्ट लेडी ने उनके सम्मान में आयोजित होने वाले स्टेट डिनर में मिलेट आधारित व्यंजनों को शामिल कराया। स्टेट डिनर के फर्स्ट कोर्स में मैरीनेटेड मिलेट और ग्रिल्ड कॉर्न कर्नेल सैलेड, कम्प्रेस्ड वाटरमेलन और टैंगी एवोकैडो सॉस शामिल था। मेन कोर्स में स्टफ्ड पोर्टोबेलो मशरूम और क्रीमी सैफरन-इन्फ्यूज्ड रिसोट्टो शामिल था। इसमें सुमाक-रोस्टेड सी बास, लेमन-डिल योगर्ट सॉस, क्रिस्पी मिलेट केक और समर स्क्वैश भी शामिल था। डेजर्ट में गुलाब और इलायची युक्त स्ट्रॉबेरी शॉर्टकेक शामिल था।

  • जन संपर्क न्यूज़

    Stay Connected

  • Related Posts

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Add New Playlist