Peptech Time

  • Download App from
    Follow us on
  • मंडला में प्रियंका गांधी ने आदिवासियों के लिए की बड़ी घोषणा

    गांधी, मंडला में प्रियंका गांधी ने आदिवासियों के लिए की बड़ी घोषणा

    मंडला। मध्यप्रदेश के महाकौशल के आदिवासी बाहुल्य जिले मंडला में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रियंका गांधी ने कांग्रेस द्वारा पूर्व घोषित घोषणाओं को फिर दोहराया। उन्होंने गारंटी दी कि मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। 100 रुपये में 100 यूनिट बिजली मिलेगी। 200 यूनिट पर बिजली बिल हाफ होगा। ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करेंगे। गैस सिलंडर 500 रुपये में मिलेगा। इसके साथ ही कांग्रेस की सरकार बनने पर हर माह महिलाओं के खाते में 15 सौ रुपये आएंगे। किसानों को सिंचाई के लिए 5 हार्स पॉवर बिजली मुफ्त में मिलेगी। इसके साथ ही बच्चों की शिक्षा पहली कक्षा से लेकर 12 वीं तक नि:शुक्ल कराई जाएगी। इस योजना का नाम होगा पढ़ो और पढ़ाओ।
    तेंदूपत्ता मजदूरों को सौगात:
    आदिवसियों की नब्ज पर हाथ रखते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि मध्यप्रदेश में तेंदूपत्ता बीनने वाले भाइयों-बहनों का अधिकार छीना जा रहा है। मध्यप्रदेश में तेंदूपत्ता की सही कीमत नहीं मिल रही है। तेंदूपत्ता पर बोनस भी बीजेपी सरकार ने बंद कर दिया। कांग्रेस ने तेंदूपत्ता पर बोनस देना शुरू किया था। उन्होंने घोषणा की कि कांग्रेस की सरकार बनने पर तेंदूपत्ता के हर बोरे की कीमत 4 हजार रुपये मिलेगी। इसके साथ ही तेंदूपत्ता का काम करने वालों को बोनस भी देंगे। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ की भांति मध्यप्रदेश में पेसा एक्ट लागू करेंगे।
    जातिगत जनगणना कराएंगे
    प्रियंका गांधी ने जातिगत जनगणना मुद्दे को भी उठाया. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार जातिगत जनगणना नहीं कराना चाहती. कांग्रेस की सरकार बनने पर जातिगत जनगणना कराई जाएगी। प्रियंका गांधी भरोसा दिलाया कि मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर ओबीसी आरक्षण 27 फीसदी किया जाएगा। इसके साथ ही छठी अनूसूची भी लागू करेंगे। एससी व एसटी के सारे खाली पदों को भरा जाएगा. प्रियंका गांधी ने घोषणा की कि पीएम आवास योजना के तहत गांवों में राशि शहरों में मिलने वाली राशि के बराबर दी जाएगी।
    खराब सड़क का मुद्दा भी उठाया
    मंडला और जबलपुर के बीच की सड़क का उदाहरण देते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के कामों में भ्रष्टाचार हो रहा है. इसका जीता जागता उदाहरण मंडल और जबलपुर के बीच की सड़क है, जिसके लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री गडकरी ने जनता से माफी मांगी है. इसके साथ ही प्रियंका गांधी ने कहा कि तेंदू पत्ता तोडऩे के बाद जो बोनस दिया जाता है उसकी जगह आम आदमियों को यहां जूता चप्पल और छाते दिए जा रहे हैं, जिसमें इनका कमीशन शामिल होता है. यदि सरकार कांग्रेस बनती है तो जूते चप्पल और छाते की जगह आदिवासियों को बोनस दिया जाएगा।

  • Shri Sai Lotus City, Satna (M.P.)

    Peptech Town, Chhatarpur (M.P.)​

  • Related Posts

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Add New Playlist