Peptech Time

  • Download App from
    Follow us on
  • रामनवमीं पर होगा रामलला का “सूर्य तिलक”, हुआ सफल परीक्षण

    रामनवमीं पर होगा रामलला का "सूर्य तिलक", हुआ सफल परीक्षण

    अयोध्या। शुक्रवार को अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर में रामलला के सूर्य तिलक का सफल परीक्षण हुआ। भगवान के सिर पर लगे दर्पण से सूर्य की रोशनी चमकती है।

    राम जन्मभूमि ट्रस्ट ने बताया कि वैज्ञानिकों की मौजूदगी में शुक्रवार दोपहर 12 बजे सूर्य तिलक संपन्न हुआ. सूर्य तिलक के इस 1 मिनट 19 सेकेंड के वीडियो में रामलला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास आरती करते नजर आ रहे हैं. उसी समय, सूरज ने राम लला के माथे पर तिलक लगाया। 17 अप्रैल को रामनवमी के अवसर पर रामलला का सूर्य तिलक दोपहर 12 बजे संपन्न होगा.

    आचार्य सत्येन्द्र दास ने कहा कि सूर्य तिलक का दृश्य मनमोहक है। वैज्ञानिक जिस तरह से प्रयास कर रहे हैं वह बेहद सराहनीय है। त्रेता युग में भी जब भगवान राम का जन्म हुआ तो सूर्य देव एक माह तक अयोध्या में रहे थे।

    आईआईटी रूड़की के सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीबीआरआई) ने यह सिस्टम बनाया है। परियोजना वैज्ञानिक देवदत्त घोष के मुताबिक, यह सूर्य के मार्ग बदलने के सिद्धांत पर आधारित है। इसमें एक परावर्तक, 2 दर्पण और 3 लेंस होते हैं, और प्रकाश पीतल की ट्यूब के माध्यम से सिर तक फैलता है।

  • जन संपर्क न्यूज़

    मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने विश्व पैरा-एथलेटिक्स चैंपियनशिप के पदक विजेता भारतीय खिलाड़ियों को दी बधाई

    मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने जापान में आयोजित विश्व पैरा-एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारतीय खिलाड़ियों द्वारा अभूतपूर्व प्रदर्शन कर 17 पदक…

    Stay Connected

  • Related Posts

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Add New Playlist