Peptech Time

  • Download App from
    Follow us on
  • रिटायर शिक्षक ने हाथों से लिखी 510 पन्ने के ग्रंथ मानस के मोती की किताब

    रिटायर शिक्षक ने हाथों से लिखी 510 पन्ने के ग्रंथ मानस के मोती की किताब

    मंडला। 1. राम वो जो कण कण में बसे हुए है पूरे इतिहास का ऐसा कोई पन्ना नहीं जहां भगवान श्रीराम का प्रभाव न हो, कहते है कि भक्ति ऐसा सागर है जिसकी कोई थाह ही नहीं। समाज का ऐसा कोई वर्ग नहीं जो राम की भक्ति से अछूता हो। मर्यादा पुरषोत्तम भगवान श्रीराम भारतीय जनमानस बस्ते है। आज भी अगर लोग किसी आदर्श शासन तंत्र को जानते है और इच्छाशक्ति रखते है तो वो है रामराज्य। रामायण और राम चरित मानस जैसे अनेकों ग्रंथ सदियों सदियों से आधार है।
    2. मंडला जिले के अंजनिया निवासी 83 साल के रिटायर शिक्षक यदुनंदन सिंह पटेल ने रामायण और रामचरित मानस के मर्म को सरल और सहज अंदाज में लिखा है। यदुनंदन सिंह पटेल ने 510 पन्ने के ग्रंथ मानस के मोती की किताब को हाथ से लिखी है। यदुनंदन सिंह पटेल बताते हैं कि उनका मानस के मोती नाम का उनका यह हस्तलिखित ग्रंथ श्रीरामचरितमानस पर आधारित एक शोध प्रबंध है। उन्होंने तुलसीदास जी द्वारा रचित श्री रामचरितमानस के अद्भुत शब्दावली से लगभग 500 शब्दों की खोज की है और अपनी कृति मानस के मोती में उन शब्दों से जुड़ी पंक्तियों का उल्लेख किया गया है, जो शब्द किस कांड के अंतर्गत 30 दोहे का है इसका उल्लेख भी उन्होंने विशेष रूप से बतलाया है ताकि पढऩे वाला व्यक्ति आसानी से समझ के उसे पढ़ सके।
    3.पटेल यह भी बताते हैं कि इस ग्रंथ में मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के जीवन से जुड़े अनेक पहलुओं को रेखांकित करने का प्रयास उन्होंने किया है। इस दौरान उनका यह भी मानना है कि भगवान श्री राम के जीवन चरित्र का अनुसरण कर मनुष्य अपनी जीवन यात्रा को सुगम बना सकता है। युवावस्था से ही उनका आध्यात्मिक की ओर अत्यधिक झुकाव रहा है। नौकरी से सेवानिवृत्त होने के बाद जब उन्होंने आध्यात्मिक ग्रंथों के
    पठन की ओर कदम बढ़ाया तभी मन में भाव आया कि आने वाली पीढ़ी के लिए कुछ ऐसा दस्तावेज तैयार किया जाए जो उनके हित के लिए कारगार साबित होवे।

  • जन संपर्क न्यूज़

    गैस राहत चिकित्सालयों में प्रतिनियुक्ति पर ली जायेंगी चिकित्सा अधिकारियों की सेवाएँ

    गैस राहत चिकित्सालयों के लिये विशेषज्ञों, कंसलटेंट और चिकित्सा अधिकारियों की सेवाएँ प्रतिनियुक्ति पर ली जायेंगी। संचालक गैस राहत एवं…

    Stay Connected

  • Related Posts

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Add New Playlist