Peptech Time

  • Download App from
    Follow us on
  • ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने रोहित शर्मा, जानिए क्या है नया रिकॉर्ड?

    ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने रोहित शर्मा, जानिए क्या है नया रिकॉर्ड?

    स्पोर्ट डेस्क। रोहित शर्मा सर्वाधिक 6 बार T-20I में प्लेयर ऑफ द मैच जीतने वाले खिलाड़ी बन गए। विराट कोहली ने 3 दफे और सूर्यकुमार यादव ने 2 बार यह कारनामा किया है। अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे T-20 में भारत का स्कोर 4.3 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 22 रन था। कप्तान रोहित शर्मा ने पांचवें विकेट के लिए रिंकू सिंह के साथ 93 गेंद पर 190 रन की अटूट साझेदारी बनाई।

    हिटमैन ने 69 गेंद पर 11 चौकों और 8 छक्कों की मदद से 121* रन जड़े। रोहित शर्मा का स्ट्राइक रेट 175.36 रहा। रोहित शर्मा ने शुरुआती 34 गेंद पर 28 रन बनाए थे। हिटमैन ने अगली 35 गेंद पर 93 कूटे। रिंकू सिंह ने भी 39 गेंद पर 2 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 69* रन ठोके। जो लोग सीरीज के पहले दोनों मुकाबले में रोहित शर्मा के खाता ना खोलने का मजाक बना रहे थे, हिटमैन ने उनकी जुबान अपने बल्ले से बंद कर दी।

    फरीद अहमद के पहले ओवर की दूसरी और पांचवीं गेंद पर भारत को लेग बाय का चौका मिला। रोहित शर्मा स्ट्राइक पर जरूर थे, लेकिन उनका खाता नहीं खुल सका। सीरीज के पहले दोनों T-20 में डक पर पवेलियन लौटने की खलिश रोहित के चेहरे पर साफ नजर आ रही थी।

    अजमतउल्लाह के दूसरे ओवर की तीसरी लेंथ बॉल को थर्ड मैन की दिशा में सिंगल के लिए टैप कर रोहित शर्मा ने अपना खाता खोला। फरीद अहमद के तीसरे ओवर की पहली गेंद शॉर्ट एंड वाइड थी। रोहित शर्मा ने स्लैश करते हुए डीप थर्ड मैन की दिशा में अपना पहला चौका हासिल कर लिया। फरीद अहमद के तीसरे ओवर की तीसरी शॉर्ट बॉल पर यशस्वी जयसवाल 4 रन बनाकर डीप मिडविकेट को कैच दे बैठे। अगली ही गेंद पर मिड ऑफ को कैच देकर विराट कोहली भी चलते बने।

    अजमतउल्लाह के चौथे ओवर की अंतिम आउटस्विंगर पर शिवम दुबे के बल्ले का बाहरी किनारा विकेटकीपर के दस्तानों में चला गया। फरीद अहमद के पांचवें ओवर की तीसरी शॉर्ट बॉल पर संजू सैमसन भी पुल करने के प्रयास में मोहम्मद नबी को टॉप एज दे बैठे। भारत का स्कोर 4.3 ओवर में 22 पर 4 आउट। यहां से आलोचकों की नजर में तथाकथित आउट ऑफ फॉर्म बल्लेबाज रोहित शर्मा और फिनिशर रिंकू सिंह मैदान पर थे। भारत का स्कोर 4.3 ओवर में 22/4 था।

    अजमतउल्लाह के पांचवें ओवर की पहली शॉर्ट बॉल आउटसाइड ऑफ को हिटमैन ने डीप थर्ड मैन की दिशा में कट किया, 4 रन हासिल कर लिया। क़ैस अहमद के 7वें ओवर की पांचवीं शॉर्ट बॉल पर रोहित शर्मा ने डीप मिडविकेट की दिशा में खूबसूरत चौका जड़ा। सलीम सफी के 8वें ओवर की पांचवीं धीमी शॉर्ट बॉल पर हिटमैन ने स्क्वायर लेग की दिशा में छक्का जड़ा।

    शरफुद्दीन अशरफ के 12वें ओवर में रोहित शर्मा टूट कर पड़े। हिटमैन ने पीछे हटकर चौथी लेंथ बॉल को लॉन्ग ऑन स्टैंड में पहुंचा दिया। पांचवीं फ्लैट डिलीवरी पर रोहित शर्मा ने रिवर्स घूम कर छक्का जड़ा। यह शॉट बता रहा था, रोहित शर्मा फुल कॉन्फिडेंस के साथ बल्लेबाजी कर रहे हैं। क़ैस अहमद के 13वें ओवर की पहली गेंद पर रोहित शर्मा ने घुटने जमीन पर टिकाए, स्क्वायर लेग की दिशा में स्वीप शॉट खेल कर चौक हासिल कर लिया। ओवर की अंतिम फ्लैट डिलीवरी पर रोहित शर्मा ने शॉर्ट थर्ड मैन और पॉइंट के बीच से रिवर्स स्वीप पर चौका जड़ा और अपना अर्थशतक पूरा कर लिया।

    सलीम सफी के 16वें ओवर में हिटमैन ने गदर मचा दिया। रोहित शर्मा ने पहली धीमी लेंथ बॉल आउटसाइड ऑफ पर शफल करने के बाद शॉर्ट थर्ड मैन की दिशा में चौका जड़ा। दूसरी शॉर्ट बॉल आउटसाइड ऑफ डीप स्क्वायर लेग स्टैंड में छक्के के लिए गई। तीसरी हाइट वाली नो बॉल पर फाइन लेग की दिशा में डबल लेकर रोहित शर्मा ने रिंकू सिंह के साथ 100 रन की साझेदारी पूरी कर ली। करीम जनत को 17वें ओवर में रोहित शर्मा ने जन्नत का दीदार करा दिया।

    पहली लोअर फुल टॉस हिटमैन के बल्ले से स्क्वायर लेग की दिशा में चौके के लिए गई। तीसरी लेंथ डिलीवरी वाइड आउटसाइड ऑफ, लॉन्ग ऑफ स्टैंड में सिक्सर के लिए निकल गई। अब रोहित शर्मा खेल नहीं रहे थे, बल्कि गेंदबाजों के साथ खिलवाड़ कर रहे थे। फरीद अहमद के 18वें ओवर की पांचवीं फुलर लेंथ डिलीवरी को रोहित शर्मा ने शॉर्ट फाइन लेग और स्क्वायर लेग के बीच में से चौके के लिए भेजा। अजमतउल्लाह के 19वें ओवर में रोहित शर्मा के बल्ले से जलजला आया।

    रोहित शर्मा ने ओवर की दूसरी फुलर लेंथ डिलीवरी को डीप मिडविकेट स्टैंड में छक्के के लिए भेजा। तीसरी धीमी शॉर्ट बॉल पर स्क्वायर लेग की दिशा में चौका जड़कर रोहित शर्मा 98 पर पहुंच गए। चौथी फुलर लेंथ गेंद को पॉइंट के ऊपर से स्लाइस कर रोहित शर्मा ने चौका बटोरा, शतक पूरा कर लिया। करीम जनत के 20वें ओवर की पहली 2 गेंद पर रोहित शर्मा ने 12 रन बटोरे।

    पहली फुलटॉस पर स्क्वायर लेग की दिशा में चौका आया। दूसरी शॉर्ट बॉल पर रोहित ने लॉन्गऑन की दिशा में छक्का जड़ा। आखिरकार भारतीय टीम 20 ओवर की समाप्ति के बाद 212/4 तक पहुंच गई। पहले दोनों T-20 मुकाबलों में रोहित शर्मा की विफलता के बाद T-20 वर्ल्ड कप में उनकी जगह पर सवाल खड़े किए जा रहे थे।

    रोहित की जगह हार्दिक पांड्या को कप्तानी का बेहतर विकल्प बताया जाने लगा था। ऐसे में रोहित शर्मा का जवाब लोगों को लंबे अरसे तक याद रहेगा। मैच टाई होने के बाद पहला सुपर ओवर भी टाई हो गया। दूसरा सुपर ओवर 10 रन से जीतकर टीम इंडिया ने सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया।

  • जन संपर्क न्यूज़

    केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री शाह का ग्वालियर विमानतल पर मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने किया स्वागत

    केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह का ग्वालियर विमानतल पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने आत्मीय स्वागत किया।…

    Stay Connected

    Shri Sai Lotus City, Satna (M.P.)

    Peptech Town, Chhatarpur (M.P.)​

  • Related Posts

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Add New Playlist