भोपाल। भोपाल में कैचमेंट एरिया में बारिश होने से भोपाल का बड़ा तालाब फिर छलक उठा है। इससे भदभदा और फिर कलियासोत डैम के एक-एक गेट खोलने पड़े। गुरुवार को भी दोनों गेट खुले हैं। भदभदा डैम का एक गेट बुधवार शाम को ही खोल दिया गया था। इसके बाद कलियासोत का गेट भी खोला गया। पानी ज्यादा होने पर कलियासोत डैम का रात में ही दूसरा गेट कुछ देर के लिए खोला गया। हालांकि, गुरुवार को एक ही गेट खुला हुआ है। जिले की सामान्य बारिश 37.6 इंच है। जुलाई और अगस्त में ज्यादा बरसने से सीजन का कोटा फुल हो गया।
पिछले 24 घंटे में भोपाल में पौन इंच से अधिक बारिश हुई। इसे मिलाकर बारिश का आंकड़ा 43 इंच के पार हो गया है। गुरुवार सुबह धूप-छांव वाला मौसम है। कभी तीखी धूप निकल रही है तो कभी छांव है। मौसम विभाग ने दोपहर बाद बारिश होने का अनुमान जताया है। भोपाल में अब तक करीब 43 इंच बारिश हो चुकी है, जो सीजन की 114 प्रतिशत है। जिले की सामान्य बारिश 37.6 इंच है। जुलाई और अगस्त में कोटे से ज्यादा बरसने से सीजन का कोटा फुल हो गया। सितंबर में जो पानी बरस रहा है, वह बोनस के रूप में है। यानी, 14 प्रतिशत पानी बोनस के रूप में गिर चुका है।
सितंबर में अच्छी बारिश होती है। 65 साल पहले वर्ष 1961 में पूरे महीने 30.2 इंच बारिश होने का रिकॉर्ड है। अबकी बार भी सितंबर की शुरुआत तेज बारिश से हुई है। सितंबर में करीब 7 इंच पानी गिरने का ट्रेंड है। इस बार अब तक 3 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। सितंबर में बारिश के आंकड़ों पर नजर डाले तो वर्ष 2014 से 2023 में 2 बार ऐसा हुआ, जब पूरे महीने 12 इंच से ज्यादा पानी गिरा। 10 साल में सबसे ज्यादा बारिश 2019 में 22.2 इंच हुई थी। पिछले साल 12.8 इंच बारिश दर्ज की गई थी।