भोपाल : उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने कहा हैं कि मध्यप्रदेश के हर क्षेत्र में उत्कृष्ट चिकित्सा सेवाएँ प्रदान करने के लिए शासन प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि शासकीय संस्थाओं में अत्याधुनिक सुविधाओं और चिकित्सा विशेषज्ञों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए समस्त समुचित प्रयास किए जा रहे हैं। उप मुख्यमंत्री शुक्ल ने मंत्रालय में जय प्रकाश ज़िला चिकित्सालय भोपाल में उच्च स्तरीय हृदय चिकित्सा सेवाएँ प्रदान करने के लिए निजी सहभागिता पर आधारित पायलट प्रोजेक्ट की समीक्षा की।

उप मुख्यमंत्री शुक्ल ने कहा कि हृदय रोग के इलाज के बढ़ते बोझ से निपटने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं की क्षमता में वृद्धि आवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि यह पायलट प्रोजेक्ट मध्य प्रदेश में उच्च स्तरीय हृदय चिकित्सा सेवाओं के सुदृढ़ीकरण और स्वास्थ्य सेवाओं की पहुँच को और व्यापक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उप मुख्यमंत्री शुक्ल ने ज़िला चिकित्सालय रीवा के उन्नयन और ज़िला चिकित्सालय मऊगंज के निर्माण कार्यों के शीघ्र निष्पादन के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिये। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा संदीप यादव, अपर आयुक्त चिकित्सा शिक्षा डॉ. पंकज जैन सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

स्वास्थ्य सेवाओं का होगा सुदृढ़ीकरण

पायलट प्रोजेक्ट के रूप में निजी सहभागिता से शासकीय जय प्रकाश ज़िला चिकित्सालय में 30 बिस्तरीय कैथ-लैब सह कार्डियक सुपरस्पेशिलिटी इकाई का संचालन किया जाना प्रस्तावित है। जिसे भविष्य में 50 बिस्तरों तक विस्तारित किया जा सकेगा। चयनित सेवा प्रदाता को कैथ लैब स्थापित करने के लिए चिकित्सालय प्रांगण में रेंट-फ्री स्पेस प्रदान किया जाएगा। सेवा प्रदाता द्वारा सभी आवश्यक उपकरण, प्रशिक्षित मानव संसाधन आदि की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। इससे हृदय रोग सम्बंधित उन्नत चिकित्सा सेवाओं की पहुँच में विस्तार होगा।

कैथ-लैब सह कार्डियक सुपर-स्पेशिलिटी सेंटर में बीपीएल और आयुष्मान कार्ड धारियों को निःशुल्क सेवा दिया जाना प्रस्तावित है। आयुष्मान भारत योजना के तहत निर्धारित दरों में दी जाने वाली सेवाओं से संस्थान को स्थायी राजस्व का सृजन होगा। कैथ-लैब के माध्यम से प्रदान की जाने वाली सेवाओं की दरें, आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कार्डियोलॉजी और कार्डियोवेस्कुलर एवं थोरासिक सर्जरी (सीटीवीएस) के आधार पर तय की जायेंगी।

कैथ-लैब सह कार्डियेक सुपर-स्पेशिलिटी सेंटर में निम्नलिखित सेवाएं दी जाएंगी

कैथ-लैब सह कार्डियेक सुपर-स्पेशिलिटी सेंटर में डायग्नोस्टिक सेवाएं- कार्डियक कैथेटराइजेशन, एंजियोग्राफी, इकोकार्डियोग्राफी, इलेक्ट्रोकार्डियोग्राफी (ईसीजी) और होल्टर मॉनिटरिंग, इंटरवेंशनल सेवाएं- एंजियोप्लास्टी, स्टेंट प्रत्यारोपण, पेस-मेकर और आईसीडी प्रत्यारोपण, बैलून वाल्वुलोप्लास्टी, इलेक्ट्रो-फ़िजियोलॉजिकल अध्ययन, रेडियो फ्रीक्वेंसी एब्लेशन सर्जिकल सेवाएं- कोरोनरी आर्टरी बाईपास ग्राफ़्टिंग, वाल्व मरम्मत, जन्मजात हृदय दोषों की सर्जरी, एओर्टिक एन्यूरिज्म रिपेयर, सहित सहायक सेवाओं कार्डियक पुनर्वास कार्यक्रम, आउटपेशेंट परामर्श, आपातकालीन हृदय देखभाल सेवाएं दी जाएंगी।