छतरपुर।  कलेक्टर पार्थ जैसवाल की अध्यक्षता में सोमवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में टीएल बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिला पंचायत सीईओ तपस्या परिहार, एडीएम मिलिंद नागदेवे, एसडीएम सहित जनपद सीईओ, निकायों के सीएमओ और सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। 
कलेक्टर श्री जैसवाल ने जिले में खाद बीज की उपलब्धता एवं वितरण की समीक्षा करते हुए एसडीएम, कृषि एवं मार्कफेड के अधिकारियों को निर्देश दिए कि खाद वितरण में आवश्यक व्यवस्थाएं रहे और भीड़ न लगे। ताकि वितरण व्यवस्थित रूप से हो सके। उन्होंने कहा कि संयुक्त रूप से अधिकारी खाद गोदामों एवं उर्वरक विक्रय के लाइसेंसो को चेक करते रहे। जिले में खाद की ब्लैकमेलिंग न हो। साथ ही पीओएस मशीन में सही जानकारी अपडेट दिखे। 
जिले में सड़कों की मरम्मत के निर्देश
कलेक्टर श्री जैसवाल ने समग्र ई-केवायसी की समीक्षा करते हुए जनपद सीईओ एवं नगरीय निकायों के सीएमओ को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि प्राथमिकता के आधार पर लोगों की समग्र ई-केवायसी की जाए। ताकि लोगों को शासकीय योजनाओं का लाभ लेने में कोई समस्य न हो। कलेक्टर ने सड़कों की मरम्मत की शिकायतें आने पर पीडब्ल्यूडी, नगरपालिका एवं संबंधित एजेंसियों को निर्देश दिए कि सड़कों का मरम्मत समय से कराएं। साथ ही नगरपालिका सीएमओ को कायाकल्प में कार्य समयसीमा में कराने के निर्देश दिए। 
जन औषधी केन्द्र से सस्ती दरों पर मरीज खरीदें दवाईयां, सिविल सर्जन को मॉनिटरिंग के निर्देश
कलेक्टर ने सीएमएचओ को  निर्देश दिए कि जिले के दूर दराज के क्षेत्रों में 108 एम्बुलेंस, जननी वाहन समय से पहुंचे। उन्होंने एसडीएम को निर्देशित किया कि ब्लॉक स्तर पर एम्बुलेंस के संचालन की मॉनिटरिंग करें। साथ ही प्राइवेट एम्बुलेंसों की भी जांच के निर्देश देते हुए कहा कि निर्धारित दर के हिसाब से मरीजों से पैसा लेने की जांच करें। कलेक्टर ने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि डॉक्टर जन औषधी केन्द्र की दवाईयां मरीजों को लिखे। साथ ही मॉनिटर करें की मरीज कहां से दवाईयां ले रहे। उन्होंने कहा लोगों को प्रेरित करें कि प्राइवेट मेडीकल की जगह सस्ती दरों पर जन औषधी केन्द्र से दवाईयां लें। 
कलेक्टर ने त्यौहारों के मद्देनजर पटाखों के गोदाम भण्डार, विस्फोटक सामग्री आदि चेक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा शहर के रिहायसी ईलाकों में सघन चैंकिंग अभियान चलाए और लाइसेंस चेक करें। साथ ही अस्पतालों, स्कूलों एवं मंदिरों के आसपास भी जांच करें। 
सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का प्राथमिकता से निराकरण हो
कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों की विभागवार समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि समय सीमा में संतुष्टि पूर्ण शिकायतों का निराकरण करें। उन्होंने टीएल प्रकरणों के भी समीक्षा में समयसीमा में जवाब डालने और प्रकरणों के निराकरण संबंधी प्रभावी कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा प्राथमिकता से लोगों की शिकायतों का निराकरण किया जाए। बैठक में कुओं में मुंडेर बनाने, आयुष्मान कार्ड, चरनाई जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराने एवं गोठान बनाए जाने संबंधी समीक्षा की गई।