ओडिशा सरकार ने कमजोर वर्ग के किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सीएम किसान योजना (CM KISAN Yojana) की शुरुआत की है. इस योजना के तहत 46 लाख किसानों को कुल 925 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं. इस राशि का उपयोग किसान खेती के उपकरण, बीज, खाद और कीटनाशक जैसी आवश्यक वस्तुएं खरीदने के लिए कर सकते हैं. इसके साथ ही, योजना के तहत रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाने वाले किसानों को भी लाभ देने के लिए दूसरे चरण की प्रक्रिया शुरू की गई है.

मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने 8 सितंबर को संबलपुर में सीएम किसान योजना का उद्घाटन किया और पहले चरण में 46 लाख किसानों को 925 करोड़ रुपये वितरित किए. ओडिशा सरकार ने बीजद सरकार की कालिया योजना को बदलकर सीएम किसान योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत किसान परिवारों को सालाना 4,000 रुपये की नकद राशि उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी. पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केंद्र से भी 6,000 रुपये सालाना मिल रहे हैं, जिससे ओडिशा के किसानों को कुल 10,000 रुपये सालाना मिलेंगे.

मुख्यमंत्री ने धान की खरीद पर MSP के साथ प्रति क्विंटल 800 रुपये बोनस देने की भी घोषणा की है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 3,100 रुपये प्रति क्विंटल के MSP पर धान खरीदने का वादा किया था और अब एक क्विंटल धान पर 800 रुपये का बोनस भी दिया जाएगा. सीएम किसान योजना के लाभार्थियों के बच्चों के लिए एक छात्रवृत्ति योजना भी शुरू की गई है. योजना के तहत, पात्र किसान परिवारों के बच्चों को तकनीकी शिक्षा के लिए 2 लाख रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी. मुख्यमंत्री ने संबलपुर में एम्स स्थापित करने का प्रस्ताव भी केंद्र सरकार को भेजा है, जिससे क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर किया जा सके.