भोपाल: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चुनाव प्रचार थम गया। अंतिम फेज की वोटिंग 1 जून को होगी। 4 जून को लोकसभा चुनाव का रिजल्ट आएगा, लेकिन रिजल्ट से पहले ही बीजेपी ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। मध्य प्रदेश बीजेपी लोकसभा चुनाव में नेताओं और पदाधिकारियों के काम का रिव्यू करेगी। रिव्यू के आधार पर ही नेताओं को आगे की जिम्मेदारी मिलेगी। वहीं, सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार उन नेताओं के खिलाफ भी रिपोर्ट तैयार की गई है जिन्होंने लोकसभा चुनाव में पार्टी के खिलाफ काम किया है। ऐसे नेताओं पर 4 जून के बाद चाबुक चलने की उम्मीद लगाई जा रही है। रिजल्ट घोषित होने के बाद पार्टी लोकसभा की चुनाव प्रबंधन समितियों और विधानसभाओं की चुनाव प्रबंधन समिति के 38 विभागों की समीक्षा बैठक करेगी। इस बैठक में नेता, विधायक, कार्यकर्ता और सभी पदाधिकारियों के काम की समीक्षा की जाएगी। बता दें कि मध्य प्रदेश में लोकसभा की 29 सीटें हैं। पार्टी लोकसभा सीट वार समीक्षा करेगी।
कौन-कौन समीक्षा बैठक में होगा शामिल
जानकारी के अनुसार इस समीक्षा बैठक में सभी 29 लोकसभा सीटों के लोकसभा सीटों के प्रभारी, संयोजक, विधायक, चुनाव प्रबंधन का काम देखने वाले नेता होंगे। वहीं, राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री के अलावा सीएम डॉ मोहन यादव, हितानंद शर्मा, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में यह बैठक हो सकती है।

विधायक के लिए भी है बड़ी टेंशन
लोकसभा चुनाव में इस बार सबसे बड़ा चैलेंज था मतदान प्रतिशत। सूत्रों के अनुसार, लोकसभा चुनाव के दौरान ने केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भोपाल में बैठक की थी। इस बैठक में विधायक और मंत्रियों को सीधे हिदायत देते हुए कहा गया था कि जिन मंत्रियों और विधायकों के क्षेत्र में वोटिंग प्रतिशत कम हुआ है उनके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।समीक्षा बैठक में ऐसे विधायक और मंत्रियों की भी रिपोर्ट तैयार करवाई गई है। रिजल्ट के बाद होने वाली इस समीक्षा में इस बात को भी देखा जाएगा कि किस विधायक के क्षेत्र में पार्टी ने कितने बूथ जीते और जीत का अंतर क्या था। जिन विधायकों के क्षेत्र में विधानसभा चुनाव की अपेक्षा लीड कम हुई होगी पार्टी उनके खिलाफ एक्शन भी ले सकती है।