भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से एक बार फिर ​डिजिटल अरेस्ट कर एक करोड़ की फिरौती मांगने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। भोपाल के एक जाने-माने चिकित्सक परिवार को पिछले एक माह से व्हाट्सएप एवं इंस्टाग्राम पर ​मैसेज भेजकर एक करोड़ की फिरौती मांगी जा रही है। फिरौती मांगने वाले ने परिवार की महिला का अश्लील मॉर्फ फोटो एवं वीडियो वायरल करने की धमकी देते हुए यह मैसेज किए हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि इस मामले में आरोपी बदल-बदलकर मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करता है, जिसमें कई भारतीय नंबर तो कुछ विदेशी नंबरों से धमकी भरे मैसेज भेजे जा रहे हैं। 

भोपाल के दाना-पानी रेस्टोरेंट के समीप रहने वाले डॉ प्रमोद श्रीवास्तव ने साइबर क्राइम भोपाल को इस मामले की ​शिकायत भी की है। इस ​शिकायत में कहा गया है कि अज्ञात नंबर 254774142512 से उनकी पत्नी उपमा श्रीवास्तव के मोबाइल नबंर 9425602919 पर दिनांक 14.8.2024 की रात से ऐसे मैसेज आ रहे हैं। मैसेज के माध्यम से धमकी देने वाले आरोपी उनके पुत्र डॉ. गौरव श्रीवास्तव की पत्नी डॉ. ​स्मिता प्रसाद के बारे में अश्लील बातें और अश्लील तस्वीरें भेजकर फिरौती मांग रहा है। धमकी देने वाले ने कहा है कि यदि उसे एक करोड़ रुपए नहीं दिए गए तो वह इन तस्वीरों को सोशल मीडिया पर व उनके ​रिश्तेदारों के पास वायरल कर देगा। चौंकाने वाली बात यह है कि लगभग एक महीने से अ​धिक का समय गुजर जाने के बाद भी साइबर क्राइम भोपाल पुलिस इस मामले में आरोपी का पता नहीं लगा पाई है। पुलिस का कहना है कि आरोपी एक आधुनिक तकनीक के माध्यम से विदेशी सिमों अथवा किसी सॉफ्टवेयर की मदद से यह मैसेज भेज रहा है, जिससे उसकी लोकेशन पाने में कठिनाई हो रही है। हालांकि पुलिस का दावा है कि हम जल्द ही आरोपी तक पहुंच जाएंगे। 

उधर पीड़ित परिवार ने लोगों से अपील की है कि यदि उन्हें अपने मोबाइल पर इस तरह का कोई अश्लील कॉन्टेंट मिलता है तो वे इसे ​क्लिक न करें। इससे व्हाट्सएप हैक होने की संभावना बन जाती है। पिछले दिनों इस परिवार का एक व्हाट्सएप नंबर भी हैक कर लिया गया था।