पन्ना(ज.सं.)। कलेक्टर सुरेश कुमार ने कहा है कि राजस्व महाअभियान के शेष दिवसों में राजस्व एवं संबंधित विभाग के अधिकारी महाअभियान की गतिविधियों के क्रियान्वयन में तेजी लाएं और प्रदेश में पन्ना जिले की रैकिंग में सुधार की कार्यवाही सुनिश्चित करें। महाअभियान के दौरान खसरा लिंकिंग सहित ई-केवायसी एवं नागरिक सेवाओं व राजस्व विभाग के लंबित प्रकरणों का राजस्व अधिकारी प्रतिदिन मॉनीटरिंग कर प्रगति से अवगत कराएं। इसके लिए प्रत्येक दिन सायं नक्शा तरमीम और दिन में ई-केवायसी सहित अन्य कार्य चालू रखें। जिला कलेक्टर ने गत मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई साप्ताहिक टीएल बैठक में उक्ताशय के निर्देश दिए। उन्होंने डिजिटल क्रॉप सर्वे रिपोर्ट की जानकारी लेकर गिरदावरी कार्य के लिए कुछ तहसीलों में सर्वेयर को प्रशिक्षित करने के लिए कहा। साथ ही समस्त एसडीएम को कार्य में लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित करने के निर्देश भी दिए।
    कलेक्टर श्री कुमार ने नलजल योजना अंतर्गत खोदी गई सड़कों के मरम्मत, गौशालाओं में गौवंश के निरंतर व्यवस्थापन, जले एवं खराब विद्युत ट्रांसफर्मर में सुधार या बदलने संबंधी कार्य की प्रगति सहित अवमानना याचिकाओं की समीक्षा की। साथ ही केन-बेतवा लिंक परियोजना अंतर्गत प्राथमिकता से मुआवजा वितरण कार्य संपादित करने तथा रेलवे लाइन में अवार्ड वाले ग्रामों में मुआवजा वितरण का शेष कार्य पूर्ण करने और सात ग्रामों में पूरक अवार्ड की कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश दिए।
शिविर लगाकर छात्रवृत्ति प्रकरण निराकृत करें
    कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के अधिकारी को शैक्षणिक सत्र 2022-23 में शेष 21 प्रतिशत पात्र विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का लाभ प्रदान करने के लिए निर्देशित किया। इस दौरान विद्यार्थियों के समस्त दस्तावेजों में एकरूपता सुनिश्चित कर विद्यालय अथवा संकुलवार तिथि निर्धारित कर शिविर के माध्यम से छात्रवृत्ति के प्रकरण निराकरण के निर्देश दिए गए। इस कार्य में समस्त शिक्षकों और संस्था प्रमुख को भी पाबंद करने तथा विद्यालयवार लंबित प्रकरणों की जानकारी से अवगत कराने के लिए कहा। स्कूल में शिक्षा की गुणवत्ता परखने और अधोसंरचनात्मक कार्यों में सुधार के संबंध में विभिन्न विभाग के अधिकारियों को विद्यालयों का नियमित निरीक्षण कर रिपोर्ट से अवगत कराने के लिए कहा। ग्रामवासियों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देेश भी संबंधित अधिकारियों को दिए।
निर्धारित दिवस पर हो खाद्यान्न वितरण
    कलेक्टर ने कहा कि पात्र वंचित परिवारों को अगस्त माह के शेष दिवसों में वर्तमान माह का अनिवार्य रूप से खाद्यान्न वितरण किया जाए। साथ ही आगामी सितम्बर माह की 8, 9 एवं 10 तारीख को नोडल अधिकारी की उपस्थिति में राशन वितरण सुनिश्चित करें। समस्त एसडीएम को निर्धारित विरतण तिथि के पूर्व सीडिंग कार्य सुनिश्चित करने और खाद्यान्न उठाव कार्य की मानीटरिंग के निर्देश दिए। उन्होंने सख्त चेतावनी दी कि नियत तिथि के बाद राशन वितरण में अनियमितता पर संबंधित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। इसके लिए निर्धारित व्हाट्स एप ग्रुप पर राशन वितरण की फोटो डालने के लिए भी कहा। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व गुनौर एवं पवई से वन व्यवस्थापन कार्यवाही के संबंध में जानकारी ली और अविलंब विज्ञप्ति जारी कर 90 दिवस में दावा आपत्ति प्राप्त करने के लिए निर्देशित किया।
निकायवार पेंशन हितग्राहियों के ई-केवायसी कार्य में प्रगति लाएं
    कलेक्टर ने शहरी एवं ग्रामीण निकायवार पेंशन हितग्राहियों की समग्र पोर्टल पर आधार ई-केवायसी कार्य के लिए कर्मचारियों को पाबंद कर तत्काल अपेक्षित प्रगति लाने के निर्देश दिए। साथ ही विशेषकर नगरीय निकायों में कार्य की प्रगति अत्यंत न्यून होने पर एवं प्रगति नहीं बढऩे की स्थिति में वेतनवृद्धि रोकने की चेतावनी भी दी। सीएमओ को नगर पालिका एक्ट के प्रावधान अनुसार नगरीय क्षेत्र में चिन्हांकित जर्जर भवन गिराने की कार्यवाही तथा रहवासियों के व्यवस्थापन के निर्देश दिए गए। इसके अलावा जल गंगा संवर्धन अभियान के कार्य निरंतर संचालित रखने, पौधरोपण महाअभियान के तहत रोपे गए पौधों की मॉनीटरिंग सुनिश्चित कर निर्धारित समयावधि पर वायुदूत एप पर द्वितीय फोटो अपलोड करने के लिए निर्देशित किया। साथ ही बीज एवं उर्वरक की उपलब्धता, बोवनी की स्थिति, संक्रामक रोगों से बचाव की तैयारी, पेयजल स्त्रोतों की निगरानी इत्यादि के संबंध में भी चर्चा की गई।
    टीएल बैठक में लंबित टीएल एवं जनसुनवाई प्रकरणों का इस सप्ताह प्रभावी रूप से निराकरण सुनिश्चित कराने, स्वास्थ्य, शिक्षा एवं राजस्व विभाग के अधिक संख्या में लंबित सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का अभियान के रूप में निराकरण, अनुकंपा नियुक्ति के लिए प्रत्येक माह विभागवार रिक्त पदों की जानकारी प्रेषित करने, जनपपद पंचायत सीईओ द्वारा समस्त संबल हितग्राहियों को खाद्यान्न उपलब्धता के लिए पात्रता पर्ची सत्यापन सहित आगामी दिवस में प्रभारी मंत्री की बैठक के दृष्टिगत आवश्यक तैयारी के लिए निर्देशित किया गया।