पन्ना। कलेक्टर सुरेश कुमार ने गुरूवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र देवेन्द्रनगर पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य केन्द्र के बेहतर संचालन, कार्यकुशलता एवं मरीजों व संस्था के प्रति बेहतर एवं प्रेरणादायी कार्य व्यवहार पर बीएमओ डॉ. अभिषेक जैन की सराहना की।
इस मौके पर कलेक्टर श्री कुमार ने कहा कि पन्ना जिले में 15 सब हेल्थ सेंटर को कायाकल्प अवार्ड मिला है। इनमें देवेन्द्रनगर सीएससी अंतर्गत 11 सब हेल्थ सेंटर भी शामिल हैं। उन्होंने प्रथम स्थान पर रहे उप स्वास्थ्य केंद्र बड़ागांव सहित दहलान चौकी, गढ़ीपड़रिया, गुखौर, जमुनहाई, बृजपुर, जरुआपुर, इटवाखास, सुंदरा, लक्ष्मीपुर और तारा को अवार्ड मिलने पर खुशी व्यक्त की और इसे बड़ी उपलब्धि बताया। कलेक्टर ने समस्त कर्मचारियों को निष्ठा व लगन से कार्य करने की नसीहत देते हुए सीएमएचओ को निर्देशित किया कि अच्छा कार्य करने वाले कर्मचारियों को प्रोत्साहित करें तथा लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाए। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र देवेन्द्रनगर की भांति ही अन्य स्वास्थ्य केन्द्र द्वारा कार्य करने की नसीहत भी दी।
    जिला कलेक्टर द्वारा शिक्षक दिवस के अवसर पर आज सीएससी में आयोजित कार्यक्रम के दौरान सीएचओ डा. राजेन्द्र प्रजापति, संगीता यादव एवं पिंकी पटेल द्वारा लिखित दर्पण पुस्तक का विमोचन भी किया गया। स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में आयुष्मान आरोग्य मंदिर व कायाकल्प अभियान के लिए दर्पण मार्गदर्शक पुस्तक है, जिसमें आयुष्मान आरोग्य मंदिर को कायाकल्प अनुरूप विकसित करने के लिए संपूर्ण जानकारी विस्तार से प्रस्तुत की गई है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. एस.के. त्रिपाठी द्वारा भी कायाकल्प अवार्ड मिलने पर स्वास्थ्य विभाग के समस्त कर्मचारियों को बधाई दी गई। उन्होंने उम्मीद जताई कि भविष्य में भी निरंतर जिले के स्वास्थ्य सुविधाओं और मानकों पर उत्रोत्तर प्रगति होगी। कठोर मेहनत और लगन से कामयाबी मुमकिन है। दर्पण पुस्तक और कायाकल्प अवार्ड के लिए बीएमओ और उनकी टीम को बधाई व शुभकामनाएं दी। साथ ही सभी सुपरवाइजर व कर्मचारियों को निर्देशित किया कि समय पर उप स्वास्थ केन्द्र खोलें और गंभीरतापूर्वक दायित्वों का निर्वहन करें।
बीएमओ डॉ. जैन ने बताया कि वर्ष 2017 से निरंतर संस्था को अवार्ड प्राप्त हो रहे हैं। संपूर्ण टीम की सेवा भावना और लगन से कार्य की बदौलत कायाकल्प अवार्ड, लक्ष्य अवार्ड सहित स्वास्थ्य विभाग से मिलने वाले कई अवार्ड की उपलब्धि संस्था को प्राप्त हुई है। राष्ट्रीय स्तर पर सबसे बड़ा एनक्यूएएस अवार्ड भी सागर संभाग में सबसे पहले सीएचसी देवेन्द्रनगर को मिला है। साथ ही नेशनल क्वालिटी एसेंडर एश्योरेंस भी प्राप्त हुआ है। कार्यक्रम में डीक्यूएम लवली सोनी, बीसीएम, बीपीएम, एमटीएस, सीएचओ सहित समस्त सेक्टर सुपरवाइजर, आशा सुपरवाइजर और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारीगण उपस्थित रहे।