दिल्ली में सीयूईटी यूजी 2024 की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड आज शाम से जारी होंगे। स्नातक दाखिले की सीयूईटी यूजी 2024 के लिए 16, 17 और 18 मई को परीक्षा है। उम्मीदवार परीक्षा से एक दिन पहले शाम सात से साढ़े सात बजे के बीच नए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसलिए उम्मीदवारों को एनटीए की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करने होंगे।
 
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, दिल्ली के सभी 258 परीक्षा केंद्रों के सभी छात्रों के लिए 15 मई शाम सात बजे से साढ़े सात बजे के बीच एडमिट कार्ड अपलोड हो जाएंगे। छात्रों से आग्रह है कि वे फिर से एनटीए वेबसाइट से दोबारा एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें। सीयूईटी यूजी 2024 के तहत 16 मई को इॅकोनोमिक्स, हिंदी, फिजिक्स और मैथ्मेटिक्स की परीक्षा होगी। जबकि 17 मई को जियोग्राफी,फिजिकल एजुकेशन,बिजनेस स्ट्डीज व अकाउंटेसी की परीक्षा आयोजित होगी।

वहीं, 18 मई को हिस्ट्री, पॉलिटिक्ल साइंस, सोशियोलॉजी की परीक्षा होनी है। वहीं, 15 मई की दिल्ली के परीक्षा केंद्रों की स्थगित परीक्षा अब 29 मई को आयोजित होगी। इसके लिए फिर से एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

इनविजीलेटर न मिलने से 15 मई की परीक्षा स्थगित

एनटीए ने दिल्ली के सभी 258 परीक्षा केंद्रों में इनविजीलेटर न मिलने के कारण 15 मई की परीक्षा स्थगित कर दी थी। एनटीए अंतरराष्ट्रीय और गुणवत्ता मानकों के तहत राष्ट्रीय स्तर की दाखिला प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करता है। इसके तहत एक कमरे में 12 छात्रों पर एक इनविजीलेटर की जरूरत होती है। देशभर में 15 मई को सबसे अधिक छात्र 1.46 लाख दिल्ली के परीक्षा केंद्रों में परीक्षा देने वाले थे।

इसके अनुसार पहले दिन की परीक्षा के लिए एनटीए को दिल्ली में करीब 12 हजार से अधिक इनविजीलेटर और अन्य कर्मियों की जरूरत थी। लेकिन चुनाव डयूटी समेत अन्य कारणों के पर्याप्त संख्या में इनविजीलेटर नहीं मिल पाए। इसीलिए 15 मई की परीक्षा को स्थगित करना पड़ा था।

परीक्षा केंद्र के कमरे में इनविजीलेटर का मुख्य काम छात्रों की निगरानी रखने के साथ परीक्षा में किसी भी प्रकार के व्यवधान या परीक्षा के अनैतिक तरीके को रोकना होता है। परीक्षा में बच्चों को प्रश्नपत्र से लेकर उत्तर पुस्तिका बांटने व बच्चों से वापस उत्तर पुस्तिका लेने की भी जिम्मेदारी भी इनकी होती है।