छतरपुर। आकांक्षी ब्लॉक बक्सवाहा में नीति आयोग के संपूर्णता अभियान 30 सितंबर तक चलाया जाएगा। कलेक्टर संदीप जी.आर. के मुख्यआतिथ्य में गुरुवार को बक्सवाहा के आजीविका भवन में उन्मुखीकरण का आयोजन किया गया। साथ ही हेल्थ कैंप, स्व सहायता समूहों द्वारा बनाए गए उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई। इस अवसर पर नगरपरिषद अध्यक्ष किरण सोनी, जनपद अध्यक्ष रजनी यादव, एसीईओ चन्द्रसेन सिंह, महिला बाल अधिकारी, ईई पीडब्ल्यूडी, डीपीसी सहित एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। इस दौरान सरपंच, सचिव, ग्राम रोजगार सहायक, पटवारी, सीएचओ, आंगनवाड़ी सहायिका तथा कृषि मित्रों की भी सहभागिता रही। कलेक्टर श्री जी.आर. ने स्वास्थ्य एवं महिला एवं बाल विकास के मैदानी अमले को संबोधित करते हुए निर्देश दिए कि बकस्वाहा ब्लॉक को आकांक्षी ब्लॉक में शामिल किया गया है। जिसमें संपूर्णता अभियान अंतर्गत 6 इंडीकेटर्स को संपूर्ण ग्रामीण क्षेत्रों में शत-प्रतिशत क्रियान्वयन कराना सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा एकजुट होकर टीम के रूप में सभी कार्य करें। जिससे ब्लॉक में स्वास्थ्य और शिक्षा में विशेष सुधार किया जा सके। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित करें कि एक भी गर्भवती महिला की प्रसव के समय मृत्यु न हो। महिला और बच्चा दोनों सुरक्षित रहें। उन्होंने निर्देश दिए कि शादी होते ही महिलाओं को उनके स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित सभी जानकारियां दी जाएं। इसके लिए आईईसी एक्टिविटी प्रभावी रूप से करें। गर्भवती महिलाओं की प्रथम तिमाही में एएनसी की जांच शतप्रतिशत होना सुनिश्चित हो। गर्भवती महिलाओं को जागरूक किया जाए कि एएनसी जांच नहीं कराने पर उन्हें शासन की सभी योजनाओं के लाभ नहीं मिलेंगे। एएनसी की जांच कराने पर ही उन्हें प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सहित अन्य स्कीमों का लाभ मिल सकेगा। उन्होंने कहा खानपान का बेहतर ध्यान रखना जरूरी है। एनआरसी में भी भर्ती संख्या शतप्रतिशत रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को निर्देश दिए कि बच्चों के भोजन की थाली रंगीन हो। रोटी, दाल एवं सब्जी में मुनगा के पत्ते एवं पालक अनिवार्य रूप से डालें। ताकि बच्चों को भरपूर पोषण मिल सके। उन्होंने कहा आंगनबाड़ी केन्द्रों का संचालन स्कूलों की तरह व्यवस्थित रूप से हो। जिससे बच्चों का केन्द्रों पर आने रूझान बढ़ सके। कलेक्टर ने अधिकारियों को एक-एक आंगनबाड़ी को गोद लेने के निर्देश दिए। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से भी आंगनबाडिय़ों को गोद लेने की अपील की। उन्होंने कहा एकजुट होकर अच्छा काम करें। कलेक्टर ने उपस्थित स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास की महिला वर्कर से संवाद किया एवं उनकी समस्याओं एवं सुझाव को सुना।
बकस्वाहा में अल्ट्रासाउण्ड स्कैनिंग की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश
कलेक्टर ने बकस्वाहा में अल्ट्रासाउण्ड स्कैनिंग की सुविधा उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी को बकस्वाहा में एकजुट होकर शिक्षा, स्वास्थ्य एवं अन्य सभी पैरामीटर पर अच्छा काम करने का संकल्प भी दिलाया। उन्होंने कहा सभी अधिकारी कर्मचारी सकारात्मक दृष्टि से कार्य करें। पहली तिमाही के भीतर प्रसवपूर्व देखभाल (एएनसी) के लिए पंजीकृत गर्भवती महिलाओं का प्रतिशत। ब्लॉक में लक्षित जनसंख्या की तुलना में मधुमेह (डायबिटीज) के लिए जांच किए गए व्यक्तियों का प्रतिशत। ब्लॉक में लक्षित जनसंख्या की तुलना में उच्च रक्तचाप के लिए जांच किए गए व्यक्तियों का प्रतिशत। आईसीडीएस कार्यक्रम अंतर्गत नियमित रूप से पूरक पोषण लेने वाली गर्भवती महिलाओं का प्रतिशत। मृदा नमूना संग्रहण लक्ष्य के विरुद्ध सृजित मृदा स्वास्थ्य कार्डों का प्रतिशत। ब्लॉक में कुल एसएचजी के मुकाबले रिवाल्विंग फंड प्राप्त करने वाले एसएचजी का प्रतिशत।
कलेक्टर ने मृदा स्वास्थ्य कार्ड का किया वितरण
संपूर्णता अभियान में स्वसहायता समूहों द्वारा निर्मित सामग्री एवं सफलता की कहानी, मृदा नमूना संग्रहण एवं मृदा स्वास्थ्य कार्ड, महिला बाल विकास पर केंद्रित प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। कलेक्टर ने स्वसहायता समूहों द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों की मार्केटिंग कराने के दिए निर्देश। इस दौरान अजीविका भवन के परिषर में बरगद के पौधे का रोपण किया। 5 एवं 6 जुलाई को ग्राम पंचायतों में ग्राम वासियों सहित स्कूली छात्र-छात्राओं की प्रभात फेरी संबंधित विभाग नुक्कड़ नाटक एवं संपूर्णता सभा का आयोजन किया जाएगा। ताकि 06 इंडीकेटर्स के संबंध में ग्रामीणों को जागरुक किया जा सके।