चारधाम के लिए मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और गुजरात से चलने वाली अधिकांश ट्रेनें फुल हो गई हैं। सभी ट्रेनों में दो महीने की वेटिंग है। आलम ये है कि स्लीपर, एसी क्लास की सभी श्रेणी की सीटें बुक हो चुकी हैं। दूसरी ओर 29 जून से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा में भी जून-जुलाई में ज्यादातर दिनों में सीटें उपलब्ध नहीं हैं। सबसे ज्यादा परेशान दिल्ली जाने वाले यात्रियों को हो रही है। क्योंकि अधिकांश श्रद्धालुओं ने दिल्ली जाने वाली ट्रेनों में ही बुकिंग करवाई है। हालांकि रेलवे सूत्रों का कहना है कि इन राज्यों के श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए हर बार अलग-अलग शहरों से चारधाम यात्रा और अमरनाथ यात्रा के लिए स्पेशल ट्रेन शुरू की जाती है। इस बार भी इन राज्यों से स्पेशल ट्रेन चलाई जा सकती है।

ट्रेन टिकट के लिए परेशान हो रहे यात्री
 
मध्यप्रदेश से इन तीर्थ स्थलों पर जाने वाले यात्रियों ने कहा ‘पहले तो दर्शन के लिए रजिस्ट्रेशन में बहुत समय लगा। बड़ी मुश्किल से रजिस्ट्रेशन मिला और जब रजिस्ट्रेशन हो गया है, तो ट्रेनों में सीटें फुल हो गईं। मजबूरी में हमें वाया दिल्ली होकर या अन्य स्टेशन से टिकट करवाने पड़ रहे हैं।’ हालांकि ट्रेनों में जो टिकट मिल रहे हैं, वह जुलाई के आखिरी सप्ताह से मिल रहे हैं, जो काफी लेट हैं। दूसरी ओर मई-जून में गर्मी की छुट्टियों के दौरान जो लोग चारधाम यात्रा पर जाना चाहते हैं, उन्हें भी दिक्कतें आ रही हैं। इन तीर्थ स्थलों पर जाने वाली ट्रेनों के टिकट भी फुल हो गए हैं।  

कई राज्यों में जून तक की सारी टिकटें फुल 

श्रद्धालुओं को चारधाम यात्रा और अमरनाथ यात्रा पर ले जा रही कंपनियों से जुड़े लोगों ने कहना है कि इंदौर, सूरत, भोपाल, जयपुर और रायपुर से हजारों श्रद्धालु जून-जुलाई में अलग-अलग तारीखों पर अमरनाथ और चारधाम की यात्रा पर जाने का प्लान कर रहे हैं। ट्रेनों में जून तक की सारी सीटें फुल हो चुकी हैं। गर्मी की छुट्टियों के कारण शुरुआती दिनों में काफी भीड़ है। टिकट बुक करने वाले एजेंट्स का कहना है कि जिन लोगों को ट्रेनों में सीटें नहीं मिल रही हैं, वे परेशान हैं। एमपी, गुजरात, राजस्थान और छत्तीसगढ़ से दिल्ली और जम्मू जाने वाली सभी ट्रेनें करीब-करीब अभी से फुल हो गई हैं।

चुनिंदा रेलों में चुनिंदा टिकटें, हवाई जहाज का टिकट भी महंगा

यात्रा करवाने वाले एजेंट्स का कहना है कि अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू होकर 19 अगस्त तक चलेगी। इसलिए ट्रेनों में 24 जून से 13 जुलाई तक की सभी श्रेणी की सीटें फुल हो गई हैं। जबकि जुलाई में चुनिंदा ट्रेनों में केवल फर्स्ट एसी में ही सीटें उपलब्ध हैं। 25 जुलाई के बाद कुछ ट्रेनों में थर्ड एसी, थर्ड एसी इकॉनमी में सीटें उपलब्ध हैं। इसके अलावा अगस्त में ट्रेनों में सीटें उपलब्ध है। चार धाम यात्रा शुरू हो चुकी है और अक्तूबर-नवंबर तक चलेगी लेकिन, अधिकांश ट्रेनों में मई और जून की बुकिंग फुल हो गई है। जुलाई में कुछ ट्रेनों में सीटें उपलब्ध हैं। चारधाम यात्रा और गर्मी की छुट्टियों के चलते इन दिनों फ्लाइट का किराया बहुत ज्यादा बढ़ गया है। मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और गुजरात से जम्मू का किराया अभी से ही 8 से 11 हजार रुपये तक हो गया है। जबकि देहरादून का किराया भी 6 से 9 हजार रुपये और दिल्ली का किराया 6 से 7 हजार रुपये तक है।