शरीर की कार्यप्रणाली को सुचारू रूप से चलाने के लिए कई तरह के विटामिन्स व मिनरल्स की आवश्यकता होती है। इन्हीं में एक है आयरन। यह शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है। यह हीमोग्लोबिन रेड ब्लड सेल्स में पाया जाता है। जब शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा सही होती है तो इससे शरीर के विभिन्न अंगों तक ऑक्सीजन बिना किसी परेशानी के पहुंचता है।

हर वक्त असामान्य थकान का अहसास होना
अगर आपको लगातार बिना किसी कारणवश थकान का अहसास हो रहा है तो यह आपके शरीर में आयरन की कमी का एक संकेत हो सकता है। दरअसल, जब व्यक्ति के शरीर में आयरन की कमी हाती है तो उसके शरीर में सही ढंग से हीमोग्लोबिन नहीं बन पाता है और शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह बाधित होता है। टिश्यूज और मसल्स तक कम ऑक्सीजन पहुंचने के कारण उन्हें पर्याप्त एनर्जी नहीं मिल पाती है और व्यक्ति खुद को थका हुआ महसूस करता है।

स्किन में पीलापन नजर आना
अगर आपको अपनी स्किन हमेशा से अधिक पीली नजर आ रही हैं और चेहरे से लेकर लोअर इनर आईलिड व नेल्स में पीलेपन का अहसास हो रहा है, तो यह भी शरीर में आयरन की कमी को इंगित करना है। दरअसल, जब व्यक्ति के शरीर में पर्याप्त हीमोग्लोबिन बनता है तो उसकी स्किन में चमक व रेडनेस आती है। लेकिन हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने पर स्किन पीली पड़ने लग जाती है।

सिरदर्द की समस्या
महिलाओं में आयरन की कमी होने पर सिरदर्द की समस्या हो सकती है। ऐसा डोपामाइन फ़ंक्शन और एस्ट्रोजन के स्तर के बीच संबंध के कारण हो सकता है। शरीर में हीमोग्लोबिन कम होने पर महिलाएं बार-बार सिरदर्द की शिकायत करती हैं। हालांकि, सिरदर्द के अन्य भी कई कारण हो सकते हैं। इसलिए, एक बार डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

सांस लेने में समस्या होना
अगर आपको अक्सर सांस लेने में तकलीफ होती है या फिर आपकी सांसें उखड़ने लगती है तो हो सकता है कि ऐसा शरीर में आयरन की कमी के कारण हो रहा हो। दरअसल, जब शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होता है तो आपके शरीर की सभी मसल्स और टिश्यूज तक ऑक्सीजन प्रभावी ढंग से नहीं पहुंचता है। इसके कारण ही व्यक्ति को सांस लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

जीभ या मुंह में सूजन और दर्द होना
यह एक ऐसा संकेत है, जिसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। जब आपके शरीर में आयरन की कमी होती है तो व्यक्ति को मुंह में सूखेपन का अहसास होता है। इतना ही नहीं, मुंह में जलन, मुंह के कोनों में दर्द या रेड क्रैक्स, मुंह में छाले आदि की समस्या भी हो सकती है।