सड़कों के जीर्णोद्धार के साथ-साथ अब दिल्ली सरकार यातायात को सुगम बनाने के लिए नौ फ्लाईओवरों का जीर्णोद्धार कराएगी। इनमें अफ्रीका एवेन्यू फ्लाईओवर, मोती बाग फ्लाईओवर, सावित्री सिनेमा फ्लाईओवर, आईटीओ फ्लाईओवर, तिलक नगर डिस्ट्रिक्ट सेंटर फ्लाईओवर, तिलक नगर मेट्रो फ्लाईओवर, मायापुरी व पंजाबी बाग फ्लाईओवर शामिल हैं।

इन फ्लाईओवरों के मरम्मत कार्यों के लिए सरकार ने कुछ माह पहले 16 करोड़ रुपये की मंजूरी दी थी, अब इन पर काम शुरू करने की तैयारी की जा रही है। मायापुरी फ्लाईओवरों पर काम शुरू करने के लिए यातायात पुलिस ने मंजूरी दे दी है। जिसके अनुसार 6 सितंबर को शुरू किए गए इस कार्य को 30 दिन के अंदर पूरा किया जाएगा। दिल्ली सरकार के इस कदम से फ्लाईओवरों को मजबूती मिलेगी।

वाहनों के लोड से कंक्रीट की सतह हो रही क्षीण

दिल्ली सरकार के अनुसार पीडब्ल्यूडी के अंतर्गत आने वाले फ्लाईओवरों को बेहतर बनाने पर काम किया जा रहा है। फ्लाईओवरों के पुराने होने पर वाहनों के लोड से कंक्रीट की सतह क्षीण हो जाती है और इससे वाहनों की आवाजाही अवरुद्ध होती है।

इसे देखते हुए सरकार द्वारा इसके सुदृढ़ीकरण का काम शुरू किया जा रहा है ताकि आम लोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़े। सुदृढ़ीकरण के बाद रोजाना इनका इस्तेमाल करने वाले लाखों लोगों को फायदा होगा।उन्होंने सरकार ने पीब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि फ्लाईओवरों के सुदृढ़ीकरण के कार्यों को समय रहते पूरा किया जाए।

फ्लाईओवरों में होंगे ये काम

सुदृढ़ीकरण व मरम्मत के कार्यों में फ्लाईओवरों के कंक्रीट की मरम्मत,एक्सपेंशन ज्वाइंट्स, बियरिंग आदि की मरम्मत की जाएगी, जिससे फ्लाईओवर का जीवनकाल 20 साल तक बढ़ जाएगा। उल्लेखनीय है कि लोक निर्माण विभाग द्वारा दिल्ली के फ्लाईओवरों का नियमित रूप से रख-रखाव किया जाता है। हालांकि, यातायात के अत्यधिक दबाव के कारण फ्लाइओवरों में छोटी-मोटी कमियां आ जाती हैं। जिसका पीडब्ल्यूडी के रिपेयर यूनिट द्वारा समय-समय पर मेंटिनेंस किया जाता है।