नई दिल्ली। चर्चित वेब सीरीज 'पंचायत' की तीसरी फ्रेंचाइजी रिलीज हो चुकी है। अमेजन प्राइम पर शुरू हुए इस वेब शो ने आते ही सोशल मीडिया पर धमाल मचा दिया है। इसी के साथ फिर चर्चा में आ गए हैं 'सचिव जी' उर्फ जितेंद्र कुमार। 

फुलेरा गांव में 'सचिव जी' अभिषेक त्रिपाठी (जितेंद्र कुमार) कैट परीक्षा पास कर एमबीए की तैयारी करना चाहते हैं। वह इसमें पास होंगे या फेल, ये तो आने वाले एपिसोड में पता लगेगा। लेकिन 'पंचायत 3' के सचिव जी की रियल लाइफ स्टोरी उनके किरदार से कुछ कम नहीं है। फैंस के 'जीतू भैया' आईआईटी ग्रैजुएट हैं। उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी भी की। लेकिन किस्मत उन्हें एक्टिंग की तरफ ले आई। 

इंजीनियर्स के परिवार से हैं जितेंद्र कुमार

जितेंद्र कुमार सबके चहेते 'जीतू भैया' कब और कैसे बने, ये जानने के लिए एक्टर बनने से पहले की जिंदगी को जानना जरूरी है। पंचायत के सचिव जितेंद्र कुमार का जन्म 01 सितंबर, 1990 को राजस्थान के खैरथल में हुआ था। उनके परिवार में सभी इंजीनियर हैं। सबको एक ही प्रोफेशन में देख जितेंद्र कुमार के लिए भी यह तय करना कठिन नहीं था कि वह क्या करना चाहते हैं। वह आईआईटी ग्रैजुएट हैं। हालांकि, उनका मन एक्टिंग में भी खूब लगा रहता था।

अमिताभ बच्चन की मिमिक्री कर बड़े हुए 'सचिव जी'

ओटीटी के सुपरस्टार कहे जाने वाले जितेंद्र कुमार को बचपन से ही मिमिक्री का शौक रहा है। वह अमिताभ बच्चन, नाना पाटेकर जैसे कलाकारों की मिमिक्री करते हुए बढ़े हुए हैं। बचपन में रामलीला और बाकी उन एक्टिविटीज में भी, जिन्में एक्टिंग हो, जितेंद्र कुमार बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते थे। 

आईआईटी के स्टूडेंट रहे हैं जितेंद्र कुमार

जितेंद्र कुमार ने इंजीनियरिंग की दूसरी सबसे कठिन परीक्षा जेईई पास की है। वह जेईई मेन और जेईई एडवांस्ड परीक्षा पास कर आईआईटी खड़गपुर से पढ़ाई कर चुके हैं। वह सिविल इंजीनियरिंग से बीटेक पास हैं। लेकिन पढ़ाई में वह इतने कच्चे थे कि उनकी नौकरी लगना भी मुश्किल थी। उनकी नौकरी लगी भी, लेकिन फिर एक ऑफर ने किस्मत बदल दी।

बीटेक करते-करते एक्टर बने जितेंद्र कुमार

आईआईटी खड़गपुर से बीटेक करने के दौरान जितेंद्र कुमार को एक्टिंग के गुर सीखने का मौका मिला। दरअसस, आईआईटी खड़गपुर में होने वाले प्रोग्राम के जरिए वह अपनी स्किल्स को निखार पाए। कॉलेज के दिनों में वह खूब नाटक किया करते थे। कॉलेज के आखिरी साल में उन्होंने अपने सीनियर और दोस्त विश्वपति सरकार के नाटक में काम किया।

आईआईटी खड़गपुर में प्ले, नुक्कड़ नाटक और शोज करते हुए ही वह 'टीवीएफ' तक पहुंचे। जब जितेंद्र कुमार TVF के कॉन्टैक्ट में आए, तब यह प्रोडक्शन हाउस यूट्यूब पर ग्रो कर रहा था। इसके लेखक थे विश्वपति सरकार, जिनसे कॉन्टैक्ट के जरिये जितेंद्र कुमार टीवीएफ के प्रोजेक्ट का हिस्सा बन पाए। हालांकि, इसके पहले उन्होंने प्राइवेट कंपनी में काम किया था।

3 महीने तक रहे थे बेरोजगार

आईआईटी खड़गपुर से पासआउट होने के बाद जितेंद्र करीब तीन महीनों तक बेरोजगार थे। फिर उन्हें बेंगलुरु में स्थित एक जापानी कंस्ट्रक्शन कंपनी में नौकरी मिली। तभी विश्वपति सरकार ने उन्हें टीवीएफ के प्रोजेक्ट के लिए बुलाया। जितेंद्र कुमार ने 'मुन्ना जज्बाती' सीरीज में काम किया। इस शो में उनका रोल एक इंटर्न का था। जब शो रिलीज हुआ, तो जितेंद्र कुमार पहचान में आने लगे और एक्टिंग की दुनिया में छा गए। उन्होंने कॉमन मैन का रोल अदा किया और लोगों ने उनके साथ एक कनेक्शन फील किया। 

बॉलीवुड में भी जमाया रंग

टीवीएफ से हिट होने के बाद जितेंद्र कुमार को बॉलीवुड का भी ऑफर मिला। उन्होंने 'गॉन कैश' से डेब्यू किया। जितेंद्र ने आयुष्मान खुराना के साथ 'शुभ मंगल सावधान' में भी काम किया है। जितेंद्र ने 'चमन बहार', 'जादूगर', 'शुष्क दिवस' फिल्मों में भी काम किया है।