लोकतंत्र के पर्व में आधी आबादी ने मतदान करने में अपनी सशक्त भागीदारी निभाई। पॉश कॉलोनियों से लेकर मुस्लिम बहुल इलाकों के मतदान केंद्रों पर महिलाओं की भारी भीड़ दिखाई दी। पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर महिलाएं मतदान केंद्रों पर वोट देने के लिए पहुंची। इस दौरान घूंघट की आड़ हो या फिर स्टाइलिश कपड़े या फिर गर्मी से बचने के लिए छाते, धूप के चश्मे इनका अलग ही रंग देखने को मिला।

लोकसभा के छठे चरण के चुनाव में मतदान शुरू होने के एक घंटे बाद ही केंद्रों पर महिलाओं की लाइन लगनी शुरू हो गई थी। महिलाओं ने सुरक्षा, बेरोजगारी, महंगाई के नाम पर ईवीएम का बटन दबाया। नौ बजे के बाद कुछ जगहों पर महिलाओं की भीड़ कम रही लेकिन फिर दस बजे से दो बजे तक भीड़ दिखाई देने लगी। कहीं महिलाएं समूहों में तो कुछ अपने परिवार के साथ वोट करने पहुंचती रही। कुछ केंद्रों के बाहर उनके परिवार वाले उन्हें किसे मतदान करना है यह समझाते दिखे। लेकिन कुछ महिलाओं ने चुटीले अंदाज में कहा कि मेरा वोट मेरा अधिकार है।

गर्मी की तपिश और लू के बावजूद कई केंद्रों पर महिलाओं ने बूथों पर जोश दिखाकर मतदान किया। बूथों पर महिलाओं का उत्साह बता रहा था कि उन्होंने अपने मत का प्रयोग कर लोकतंत्र में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाई। कई महिलाओं को अपने संसदीय क्षेत्र के प्रत्याशी का भी नहीं पता था लेकिन बस उन्हें वोट करना था। अलग-अलग इलाकों में मतदान केंद्रों से बाहर निकलते ही कुछ महिलाओं ने हंसी ठिठोली करते हुए कहा कि जब घर में हमारी मर्जी चलती है तो वोट देने में भी चली है। आखिर हम आधी आबादी जो हैं।

उत्तर पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र के मतदान केंद्र से निकली अनीता ने कहा कि वोट हमारा अधिकार है इसलिए वोट कर ही दिया, वहीं महंगाई भी बढ़ रही है। वहीं सुरेखा ने कहा कि सुनने में आता रहता है कि लोगों को रोजगार नहीं मिल रहा है। इसलिए लगा कि इसके लिए ही वोट देना चाहिए। चांदनी चौक संसदीय क्षेत्र के शालीमार बाग के मतदान केंद्र से निकली कविता गुप्ता ने कहा कि हम इस देश के नागरिक हैं और हमारा कर्तव्य है कि हमें वोट देना चाहिए। मैंने सेफ्टी और सुरक्षा को लेकर वोट किया है।

मतदान केंद्रों पर फैशन का जलवा भी दिखाई दिया

दिल्ली के कई मतदान केंद्रों खासकर पॉश इलाकों में बने केंद्रों पर फैशन का जलवा भी देखने को मिला। फिर वह चाहें महिलाएं हो, युवतियां हों या फिर बुजुर्ग महिलाएं। सब मतदान करने के लिए स्टाइलिश कपड़ों, महंगे धूप के चश्मों, ट्रेंडी फुटवियर को पहन कर पहुंची। कई महिलाओं ने तो सोशल मीडिया पर अपनी सेल्फी डालने और रील बनाने के लिए खूब मेकअप भी किया हुआ था। महिलाएं वोट देने के बाद मतदान केंद्रों पर लगे सेल्फी प्वाइंट पर अपने बच्चों, बहुओं, सास, व सहेलियों के साथ सेल्फी लेती भी दिखाई दी।