सीरिया की प्रथम महिला और राष्ट्रपति बशर अल असद की पत्नी अस्मा असद ब्लड कैंसर (ल्यूकेमिया) से जूझ रही हैं। एक खबर के अनुसार सीरियाई राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा इस बात की जानकारी दी गई है। बताया गया है कि अस्मा असद की कई दौर की स्वास्थ्य जांच की गई। इस दौरान डॉक्टरों की टीम को उनके शरीर में ब्लड कैंसर के लक्षण मिले। 

एकांतवास में किया जाएगा इलाज

मेडिकल जांच में पाया गया कि अस्मा असद गंभीर ब्लड कैंसर से जूझ रहीं हैं। सीरिया के राष्ट्रपति कार्यालय का कहना है कि प्रथम महिला अस्मा असद को आहार में कुछ परहेज करने की सलाह दी गई। आगे कहा गया है कि उचित सामाजिक दूरी बनाकर एकांतवास में प्रथम महिला का इलाज कराया जाएगा। फिलहाल अस्मा असद को किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम या गतिविधि में भाग लेने से मना किया गया है और उनका इलाज जारी रहेगा। इससे पहले वर्ष 2019 में अस्मा असद को स्तन कैंसर हो गया था। 

कौन हैं अस्मा असद?

मूल रूप से मध्य सीरिया की निवासी अस्मा असद का जन्म लंदन में हुआ था। वह लंदन में ही पली-बढ़ी हैं। उनके पिता लंदन के क्रॉमवेल अस्पताल के डॉक्टर रह चुके हैं। उनकी मां लंदन स्थित सीरियाई दूतावास में सचिव रह चुकी हैं। वर्ष 2000 में उन्होंने बशर अल असद से शादी की थी।