नई दिल्ली । दिल्ली-एनसीआर में लोगों को वायु प्रदूषण से राहत नहीं मिल रही है। एक तरफ कोरोना महामारी व कड़ाके की ठंड से लोग परेशान हैं तो दूसरी तरफ वायु प्रदूषण का खतरा बरकरार है। वायु प्रदूषण के कारण लोगों का सांस लेना मुश्किल हो रहा है।

गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों का बुरा हाल है और उनका स्वास्थ्य लगातार बिगड़ रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश होने पर ही वायु प्रदूषण की स्थिति में सुधार संभव है।वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) आज 369 (बहुत खराब श्रेणी में) है।मंगलवार को वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 369 (बहुत खराब श्रेणी में) दर्ज किया गया है। दिल्ली में स्थित आनंद विहार में वायु प्रदूषण के स्थिति लगातार गंभीर बनी हुई है। यहां पर रोजाना एक्यूआई का स्तर बढ़ रहा है। आज भी 366 के करीब एक्यूआई का स्तर दर्ज किय गया है। श्री अरबिंदो मार्ग में भी आज का एक्यूआई का स्तर गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया है। सुबह के आंकड़ों के मुताबिक, 246 तक यहां पर एक्यूआई का स्तर रहा। वहीं विवेक विहार में भी एक्यूआई गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया है। 

वहीं, राजधानी से सटे इलाकों में भी वायु प्रदूषण की स्थिति खराब बनी हुई है। गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम आदि इलाकों में लोगों को वायु प्रदूषण से कोई राहत नहीं मिल रही है। दादरी निवासी उपेंद्र ने बताया कि बुजुर्ग व बच्चों को सबसे ज्यादा परेशानी हो रही है। सरकार की तरफ से लगातार ऐसे कदम उठाए जा रहे हैं, जिनसे वायु प्रदूषण में सुधार हो। इसके बाद भी कोई राहत नहीं मिल रही है।