घुवारा। जनपद पंचायत बड़ामलहरा की ग्राम पंचायत बमनोराकलां से एक अजीब मामला सामने आया है। जिसमे एक दिव्यांग व्यक्ति को तत्कालीन सचिव के द्वारा चार साल पहले मृत घोषित कर दिया है। दिव्यांग लंबे समय से राशन सहित शासन की तमाम योजनाओं से वंचित हो गया है।
बमनोराकलां निवासी भग्गू पाल पिता दोला पाल उम्र करीब 53 साल जिसको न तो कानों से सुनाई देता और हाथों से कोई काम नही कर पाता। दिव्यांग के हाथ थ्रेसर से कट गए थे जिससे पीडि़त की हालत बहुत दयनीय है। तत्कालीन सचिव हरिनारायण शर्मा के द्वारा दिनांक 23 दिसम्बर 2020 को पोर्टल पर भग्गू पाल को मृत घोषित कर उसे आईडी से हटा दिया है जिससे भग्गू पाल समग्र सदस्य आईडी क्रमांक 146607347 पर मृत दिखाई दे रहा है। मृत्यु की पुष्टि सचिव द्वारा करते ही उसको राशन बंद हो गया है और शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं से लाभ मिलना बंद हो गया है।
दिव्यांग भग्गू पाल न ही सुन पाता है और न ही बोल पाता है जब भग्गू पाल को राशन और अन्य योजना का लाभ नही मिला तो तमाम अधिकारियों के चक्कर लगाए लेकिन उसको सही जानकारी देने के लिए कोई नही मिला। बाद में उसे पता लगा कि भग्गू पाल तो पोर्टल पर चार साल पहले मृत हो गया है उसी समय ग्राम पंचायत में लिखित आवेदन देकर कागजों में दोबारा जिंदा करने की गुहार लगाई है। जब दिव्यांग का नाम पोर्टल में सही नही हुआ तो उसके परिजनों ने जनपद पंचायत बड़ामलहरा में लिखित शिकायती आवेदन दिया है लेकिन आज तक उसको न्याय नही मिला है।
दिव्यांग भग्गू पाल की पत्नी बिनाबाई पाल ने बताया कि हमारे एक बेटा है और चार बेटियां है जिनके पालन पोषण में दिव्यांग को भारी मुसीबत पैदा हो रही है। शासन से उसको मुफ्त राशन मिलता था जिससे उसके परिवार का गुजारा चल रहा था अब राशन एवं शासन की सभी लाभकारी योजनाओं से उसका परिवार वंचित है।