अनूपपुर ।   अनूपपुर के करन पठार थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत फरहदा के ग्राम मेंडीयारास में शासकीय उचित मूल्य दुकान का ताला तोड़ते हुए वहां रखे हुए खाद्यान्न को अज्ञात आरोपियों के द्वारा चोरी कर लिया गया। मामले के संबंध में शिकायत कर्ता सेल्समैन मुख्तार खान पिता अख्तर खान उम्र 27 वर्ष के द्वारा शिकायत थाने में दर्ज कराई गई है, जिस पर अपराध दर्ज कर पुलिस जांच कर रही है। शिकायत कर्ता के द्वारा बतलाया गया कि पांच अगस्त की सुबह 7:30 बजे मेंडीयारास का फिरोज खान फोन कर बताया कि शासकीय उचित मूल्य दुकान का ताला टूटा हुआ है तथा गेहूं चावल बिखरा हुआ दिख रहा है। सूचना मिलने पर सेल्समैन ने जाकर देखा तो गेट का ताला टूटा हुआ था तथा खाद्यान्न बिखरा पड़ा था। चोरों के द्वारा उचित मूल्य दुकान में रखे हुए चावल 18 बोरी, गेहूं 11 बोरी नमक 16 बोरी शक्कर दो किलो कुल कीमती 48,955 रुपये अज्ञात चोरों के द्वारा चोरी कर लिया गया था, जिसकी शिकायत पर करन पठार पुलिस ने धारा-331 (4) 305 (ए) के तहत अपराध दर्ज कर मामले की जांच कर रही है।

दो अन्य दुकानों का भी ताला टूटा

इसके साथ ही दो अन्य उचित मूल्य दुकानों में भी उसी रात ताला तोड़ते हुए चोरी की गई है, जिनमें शासकीय उचित मूल्य दुकान तुलरा तथा कछरा टोला शामिल है। यही नहीं बेनीबारी में स्थित ढाबे में 260 लीटर डीजल भी चोरी कर लिया गया, जिसकी शिकायत थाने में दर्ज कराई गई है, जिस पर पुलिस जांच कर रही है।

तीन बैगा ग्रामीणों की मौत के बाद कलेक्टर ने गांव में पहुंच की बात

पुष्पराजगढ़ विकास खंड अंतर्गत ग्राम सालरगोंदी में एक ही परिवार के तीन बैगा ग्रामीणों की मौत के पश्चात कलेक्टर आशीष वशिष्ठ एवं पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह पवार ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र करपा तथा ग्राम पंचायत सालरगोंदी क्षेत्र का भ्रमण कर स्वास्थ्य गतिविधियों का जायजा लिया।भ्रमण के दौरान अनुविभागीय दण्डाधिकारी पुष्पराजगढ़ सुधाकर सिंह बघेल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एके अवधिया, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री एचएस धुर्वे, जनपद सीईओ जीपी पाण्डेय, बीएमओ डॉ. सुरेन्द्र सिंह तथा डॉ. भावना सिंग्राम सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र करपा का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने स्वास्थ्य सुविधाओं और उपचार प्रबंधन की जानकारी ली। कलेक्टर ने स्वास्थ्य अमले को मरीजों के बेहतर उपचार, जांच सुविधाएं की समय पर उपलब्धता तथा मरीजों के खान-पान, स्वच्छ पेयजल व स्वच्छता के संबंध में जानकारी देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने भर्ती मरीजों से चर्चा करते हुए उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली तथा स्वास्थ्य अधिकारियों को बेहतर उपचार एवं देखभाल के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि मरीजों के भर्ती तथा उपचार आदि की जानकारी प्रतिदिन उपलब्ध कराएं तथा मैदानी अमला लगातार क्षेत्र भ्रमण कर क्षेत्र की जानकारी रखें। कहीं भी स्वास्थ्य गत समस्याएं होने पर तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया जाए।

ग्राम सालरगोंदी पहुंच कलेक्टर ने ग्रामीणों से की भेंट

पुष्पराजगढ़ तहसील अंतर्गत ग्राम पंचायत सालरगोंदी में अलग-अलग स्वास्थ्य कारणों से हुई तीन लोगों की मृत्यु पर कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने मृतकों के वयोवृद्ध परिजन जेठूलाल के आवास पहुंचकर भेंट की तथा मृतकों के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त की। उन्होंने स्वास्थ्य अमले को ग्रामीण क्षेत्रों का सतत् भ्रमण कर स्वास्थ्य गत स्थिति पर नजर रखने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों को मौसमी बीमारियों के बचाव तथा किसी भी स्वास्थ्यगत समस्या होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में उपचार लेने की बात कही।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग का मैदानी अमला वस्तुस्थिति से वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराए, जिससे किसी तरह की समस्याओं का सामना ग्रामीणों को न करना पड़े। उन्होंने मौके पर उपस्थित मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं प्रमुख खण्ड चिकित्सा अधिकारी पुष्पराजगढ़ को स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री को पेयजल स्त्रोतों के क्लोरीनेशन के संबंध में जानकारी लेते हुए ग्रामीणों को स्वच्छ पेयजल के सुरक्षित जल स्त्रोतों का उपयोग करने के लिए जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समय-समय पर ग्रामीण अंचल के क्षेत्रों में पेयजल स्त्रोतों में क्लोरीनेशन का कार्य किया जाए, जिससे जल की शुद्धता बनी रहे।