फिल्मी सितारे केवल हमारा मनोरंजन ही नहीं करते हैं, बल्कि बतौर नागरिक कई जिम्मेदारियों को भी बखूबी निभाते हैं। ऐसी ही एक जिम्मेदारी है, मतदान करना। इस समय देश में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान चल रहा है।

पांचवें चरण में मायानगरी मुंबई में मतदान हो रहा है, जिसमें सुबह से ही कई सितारों ने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है। इस बार के लोकसभा चुनाव में कई सितारे भी सियासत में अपनी किस्मत चमकाने की गरज से उतरे हैं।

कंगना रनौत और अरुण गोविल भी ऐसे ही अदाकार हैं, जो राजनीति में दुनिया में उतर रहे हैं। मुंबई में पांचवे चरण के मतदान में जाह्नवी कपूर, राजकुमार राव और अक्षय कुमार जैसे बड़े सितारों ने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है। इतना ही नहीं, इन सितारों ने ज्यादा से ज्यादा लोगों से मतदान करने की अपील भी की है।

'मिस्टर एंड मिसेज माही' जाह्नवी कपूर- राजकुमार राव ने किया वोट

राजकुमार राव और जाह्नवी कपूर इन दिनों अपनी आगामी फिल्म 'मिस्टर एंड मिसेज माही' के प्रमोशन में व्यस्त हैं। हालांकि, सोमवार की सुबह दोनों ही अपना सारा काम छोड़कर मुंबई लौटे और अपना वोट डाला।

पोलिंग बूथ से निकलते हुए जाह्नवी कपूर ने जहां फैंस से अपील की कि वह अपना वोट जरूर दें, तो वहीं राजकुमार राव ने भी बताया कि वह क्या बदलाव देखना चाहते हैं।

उन्होंने कहा,

"ये हम सबके लिए बहुत बड़ी जिम्मेदारी है, इसलिए मैं सब छोड़कर फ्लाइट पकड़कर वापस आया हूं। मुझे लगता है कि हम सबके लिए वोट करना बहुत ही इम्पोर्टेंट है, क्योंकि अगर लोग एक पब्लिक फिगर के तौर पर हमसे इन्फ्लुएंस होते हैं, तो हम ये बता सकते हैं कि वोटिंग कितनी मायने रखती है। मुझे खुशी है कि इलेक्शन कमिशन ने मुझे नेशनल आइकन के तौर पर चुना है, मैं बस यही कहूंगा कि सामने आए और वोट करें। मैं बस यही बदलाव चाहता हूं कि देश और तरक्की करें और आगे बढ़े"।

अक्षय कुमार से लेकर फरहान अख्तर भी देने पहुंचें अपना वोट

भारत की नागरिकता मिलने के बाद अक्षय कुमार भी मुंबई में हुए पांचवें चरण के मतदान में सुबह-सुबह 7 बजे अपना वोट देने के लिए पहुंचें और उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा, "मैं चाहता हूं कि मेरा भारत विकसित और मजबूत हो, मैंने यही दिमाग में रखकर वोट दिया है। इंडिया को जो सही लगे उनके लिए वोट करना चाहिए।

इस बार ज्यादा से ज्यादा लोगों को वोट डालने चाहिए। मैं जब सुबह 7 बजे आया पोलिंग बूथ खुला हुआ था और 500 से 600 लोग लाइन में खड़े थे"। अक्षय कुमार के अलावा फरहान अख्तर और 'जिंदगी न मिलेगी दोबारा' डायरेक्टर जोया अख्तर भी परिवार संग वोटिंग देने के लिए सुबह-सुबह मुंबई के पोलिंग बूथ पर लाइन में लगे।

अमिताभ बच्चन ने एक मजेदार वीडियो के साथ की वोटिंग की अपील

अमिताभ बच्चन का हर अंदाज निराला है। उन्होंने सरल भाषा में लोगों को समझाते हुए बताया कि उनके लिए वोट देना कितना जरूरी है। बिग बी ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया, जो एक एनिमेटेड वीडियो है।

'बस आज की रात है' गाने को 'वोटिंग' प्रमोशन के लिए इस्तेमाल किया गया है। इस वीडियो में बिग बी ने ये भी क्लियर कर दिया जो वोट्स नहीं डालते हैं, उन्हें ज्ञान देने की कोई जरूरत नहीं है।

अमिताभ बच्चन ने कैप्शन में लिखा, "कल आपका दिन है, वोट जरूर डालें"। इन सितारों के अलावा 'दंगल' गर्ल सान्या मल्होत्रा और स्जोभा खोटे जैसे सितारों ने वोट किये।

शाहिद से लेकर ये सितारे भी वोट देने पहुंचें 

इन सितारों के अलावा शाहिद कपूर, परेश रावल सुनील शेट्टी, गोविंदा और अनीता राज ने मुंबई के पोलिंग बूथ पर जाकर अपना वोट कास्ट किया। इसके अलावा आमिर खान के बेटे जुनैद खान और बेटी आइरा खान ने भी अपना मुंबई के पोलिंग बूथ पर जाकर अपना वोट दिया। इसके अलावा विद्या बालन, नेहा धूपिया, आर माधवन, 

देओल परिवार ने भी दिया अपना वोट 

बॉलीवुड के सितारे अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए मुंबई में चल रही वोटिंग के लिए आ रहे हैं। धर्मेंद्र के साथ-साथ उनकी पत्नी और भारतीय जनता पार्टी की मथुरा से सांसद हेमा मालिनी और उनकी बेटी एशा देओल भी अपना कीमती देने के लिए पहुंचीं।

वोट देने के बाद एशा देओल ने लोगों से अपील करते हुए कहा,

"हमारा हक है, बाहर आइए और वोट कीजिये। अगर आप वोट नहीं करते हो और बाद में कहते हो, ये सही नहीं हुआ या सही है, तो ये पूरी तरह से आप पर है। एक-एक वोट मायने रखता है। उन्होंने ने जितना आज तक किया है, वो सबको दिख रहा है, वह देश के साथ-साथ विदेशों में भी इंडिया को बहुत अच्छी तरह से बढ़ा रहे हैं। 

इन सितारों के अलावा 'रोडीज' के जज रह चुके रघु-राजीव, वरुण धवन, खुशी कपूर, बोनी कपूर और तब्बू अनुपम खेर, अनिल कपूर, सुरेश ओबेरॉय, सलीम खान, सलमा खान और मनोज बाजपेयी और रणवीर सिंह कई सितारों ने 6 बजे से पहले-पहले अलग-अलग पोलिंग बूथ पर अपने वोट कास्ट कर दिए हैं।