उमरिया। मध्य प्रदेश को टाइगर स्टेट यूं ही नहीं कहते हैं क्योंकि यहां टाइगर की संख्या तो लगातार बढ़ ही रही है लेकिन कुछ ऐसे चिन्हित टाइगर रिजर्व क्षेत्र हैं जहां पर बाघ नॉर्मल से सफारी के माध्यम से आप उन्हें देख सकते हैं। दरअसल यह पूरा मामला उमरिया जिले सें निकलकर सामने आया है जिसमे बाघों के लिए विश्व प्रसिद्ध बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में बफर जोन में पर्यटक बाघिन तारा को देख रोमांचित हो गए। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में बफर जोन में सफारी में पर्यटक जंगल में प्राकृतिक सुंदरता और वन्य प्राणियों के दीदार के लिए सैर कर रहे थे। तभी पनपथा बफर जोन के भालूमाड़ा क्षेत्र में बाघिन तारा जंगल में सैर करती हुई दिखाई दी है।
इस वीडियो में यह साफ तौर पर देखा जा सकता है कि बाघिन तारा झाडिय़ां के बीच से निकलकर नाले से होते हुए वापस जंगल की ओर चली जाती है, जहां उसकी एक झलक पाने के लिए पर्यटक कब से इंतजार कर रहे थे जिसे उन्होंने खूब लुफ्त उठाया और वीडियो और फोटो भी खींचा। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कोर और बफर दोनों ही जोन में बाघ,बाघिन के और वन्य प्राणियों के दीदार हो जाते हैं। बाघिन के दीदार के बाद पर्यटक रोमांचित हो गए और उत्साहित होकर बाघिन का वीडियो बना लिया।
आपको बता दे कि जो बाघिन इस बार दिखाई दे रही है वह बाघिन तारा की उम्र लगभग 8 वर्ष होगी। जो बाघिन ने अपनी टेरिटरी खितौली जोन पनपथा बफर में बना रखी है। बाघिन के तीन शावक भी है, जो अक्सर पर्यटकों को आसानी से दिखाई दे सकते हैं।