लोकसभा चुनाव 2024 का अंतिम चरण का मतदान जारी है। देश के 7 राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश में मतदान जारी है। इसके बाद देश में लोकसभा चुनाव 2024 का मतदान समाप्त हो जाएगा। जबकि 4 जून को परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। लेकिन चुनाव के नतीजों से पहले I.N.D.I. अलायंस अपनी जीत को लेकर अभी से आश्वसत दिखाई दे रहा है। इसलिए चुनाव के परिणाम से पहले रणनीति तैयार करने के लिए इंडिया गठबंधन के प्रमुख नेता और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने आज INDIA ब्लॉक के नेताओं को दिल्ली में सर्वदलीय बैठक बुलाया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस सर्वदलीय बैठक में सरकार बनने के बाद किस पार्टी का नेता प्रधानमंत्री बनेगा इसपर चर्चा हो सकती है, साथ ही किस दल को कौन सा विभाग सौंपा जाएगा इसकी भी चर्चा इस बैठक में हो सकती है।

कौन बनेगा पीएम?

कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने हिमाचल के शिमला में चुनाव प्रचार किया था। इस दौरान उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि I.N.D.I. अलायंस के प्रधानमंत्री का उम्मीदवार कौन होगा, इसको लेकर सवाल पूछा गया, जिसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा था कि यह सवाल तो कौन बनेगा करोड़पति जैसा है। खड़गे ने कहा कि अगर हमारी सरकार बनती है तो सभी नेता बैठकर तय करेंगे कि कौन प्रघानमंत्री बनेगा। 2004 से 2014 तक केंद्र में UPA की सरकार रही थी। इस दौरान भी चुनाव से पहले प्रधानमंत्री उम्मीदवार का ऐलान पहले नहीं किया गया था।

दिल्ली सीएम का जमानत 2 जून तक

वहीं, दूसरी तरफ दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी इस समय अंतरिम जमानत पर बाहर चल रहे है। सीएम अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट ने 10 मई को अंतरिम जमानत दी थी, जबकि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार उन्हें 2 जून को आत्मसमर्पण करना होगा है। हालांकि, सीएम ने मेडिकल जांच करवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में अपनी अंतरिम जमानत को 7 दिनों के लिए बढ़ाने की मांग करते हुए एक याचिका दायर की थी। आम आदमी पार्टी प्रमुख ने चिकित्सा आधार पर विस्तार की मांग की है। सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करते हुए दिल्ली सीएम ने कहा कि गिरफ्तारी के बाद से उनका 7 किलो वजन कम हो गया है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि उनका कीटोन लेवल बहुत ज्यादा बढ़ गया है जो कि एक गंभीर बीमारी का की ओर इशारा करता है।