दुनिया के सबसे दौलतमंद अरबपति  एलन मस्क ने भारत में हो रही कठिनाइयों का जिक्र किया है। मस्क की दो कंपनियां- टेस्ला और स्टारलिंक भारत में आने की तैयारी में हैं। अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क ने कहा कि भारत में उत्पाद उतारने के लिए उसे सरकार के स्तर पर बहुत चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। भारत में अपने उत्पाद उतारने के संबंध में कंपनी की योजनाओं के बारे में एक ट्वीट के जवाब में मस्क ने ट्वीट किया, ‘‘सरकार के स्तर पर कई चुनौतियों का सामना अब भी करना पड़ रहा है।’’

एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला भारत में एंट्री करना चाहती है लेकिन इसके साथ आयात शुल्क में कटौती की भी मांग कर रही है। वहीं, सरकार की ओर से आयात शुल्क में राहत देने पर कोई फैसला नहीं लिया गया है।  भारी उद्योग मंत्रालय ने टेस्ला से कहा था कि वह पहले भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों का विनिर्माण शुरू करे, उसके बाद ही किसी कर छूट के बारे में विचार किया जा सकता है। वे किसी वाहन निर्माता कंपनी को इस तरह की छ्रट नहीं दे रहे और टेस्ला को कर संबंधी लाभ देने से भारत में अरबों डॉलर निवेश करने वाली दूसरी कंपनियों को अच्छा संदेश नहीं जाएगा।

भारत में एंट्री को बेताब- एलन मस्क भारत के दो अलग-अलग सेक्टर में आने को बेताब हैं। वह टेस्ला की इलेक्ट्रिक कार के जरिए ऑटो सेक्टर में एंट्री करना चाहते हैं। वहीं भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में सैटेलाइट आधारित ब्रॉडबैंड सर्विस देने के लिए स्टारलिंक का सहारा ले रहे हैं। मस्क को इन दोनों सेक्टर में एंट्री के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।