भगवां। सरकारी स्कूलों में शिक्षक मनमानी से बाज नहीं आ रहे है ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में सरकारी स्कूलों के खुलने का समय 10:30 बजे से 4:30 बजे तक निर्धारित है। लेकिन स्कूल प्राचार्य शासन के निर्देशो का पालन नहीं करते हुए अपनी मनमानी पर उतारू है शिक्षक अपनी मनमर्जी से स्कूल पहुंच कर स्कूल संचालित कर रहे हैं।
इसी को लेकर जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि शशिकांत अग्निहोत्री ने भगवां संकुल पहुंचकर औचक निरीक्षण किया है। उन्होंने प्रभारी प्राचार्य जीवन जैन पर नाराजगी जताते हुए बताया है कि समय से पहले छुट्टी न करें। बता दें कि भगवां संकुल की लगातार मनमानी की शिकायतों के चलते औचक निरीक्षण किया गया। उन्होंने दसवीं कक्षा में पहुंचकर बच्चों को शिक्षा का अध्ययन कराया। अतिथि शिक्षकों के द्वारा बच्चों को गाइड के माध्यम से पढ़ाया जा रहा था इसी को लेकर उन्होंने नाराजगी भी जताई है। शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराकर व्यवस्थाएं सुधारने के दिशा निर्देश दिए हैं।
पूरा मामला बड़ामलहरा विकासखंड के शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल भगवाँ को देखने को मिला है। जहां प्राचार्य जीवनलाल जैन की मनमानी और स्कूल के स्टाफ के आपसी तालमेल की वजह से लेट स्कूल का खुलना और समय से पहले ही छुट्टी कर देना आम हो गया है। जबकि स्कूलों का समय सुबह 10:30 से 4:30 तक निर्धारित किया गया है लेकिन शिक्षक समय से पहले ही स्कूल की छुट्टी कर ताला लगा देते हैं।
इस पूरे मामले में शासकीय हाई सेकेंडरी स्कूल के प्रभारी प्राचार्य जीवन जैन का कहना है कि कक्षा 11वीं और 12वीं की 3 बजे के बाद छुट्टी की जाती है। बच्चों को 3 बजे कोचिंग के लिए जाना पड़ता है जिस वजह से कक्षा 11वीं और 12वीं की 3 बजे तक समय निर्धारित किया गया है।  
भगवां हायर सेकेंडरी स्कूल में 2 वर्षो से कई शिक्षक अटैच
भगवां शासकीय हाई सेकेंडरी स्कूल में प्रभारी प्राचार्य जीवन जैन की मनमानी के चलते शिक्षक गोविंद यादव प्राथमिक स्कूल हरीनगर, भगवंत प्रताप सिंह शासकीय प्राथमिक उद्दना में पदस्थ की जगह इन्हें शासकीय हायरसेकंडरी स्कूल भगवां में लगभग 2 वर्षो से प्रभारी प्राचार्य द्वारा अटैच किया गया है जिसके चलते दोनों स्कूलों में शिक्षकों का अभाव होने से बच्चों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
इनका कहना है
पूरा मामला मेरे संज्ञान में है, भगवां शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल की शिकायतें लगातार मिल रही हैं। बताया गया है कि समय से पहले स्कूल की छुट्टी की जाती है। अन्य शिकायतें भी प्राप्त हुई थी। मौके पर पहुंचकर जांच की जाएगी जांच उपरांत प्रभारी प्राचार्य के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।
एसएल प्रजापति, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी बड़ामलहरा