छतरपुर। कलेक्टर पार्थ जैसवाल की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा थीम पर बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में एसपी अगम जैन, एडीएम मिलिंद नागदेवे, सहायक कलेक्टर काजोल सिंह, एएसपी विक्रम सिंह, ईई पीडब्ल्यूडी आर.एस. शुक्ला, सीएमओ माधुरी शर्मा, यातायात प्रभारी बृहस्पति साकेत सहित समिति के सदस्य उपस्थित रहे।
कलेक्टर ने सड़क दुर्घटनाओं को रोकने मद्देनजर निर्देशित किया कि राईपुरा घाटी थाना किशनगढ़ रोड मोड़ के पास से झाडिय़ां हटाई जाए। उन्होंने पन्ना रोड स्थित निजी स्कूल के सामने से ही फोरलेन पर कट बनाने के निर्देश दिए ताकि बच्चों को आने और जाने में ज्यादा घूमकर यूटर्न न लेना पड़े। साथ ही जिन सड़कों पर ब्रेकर नहीं है वहां स्पीड ब्रेकर बनाने और मोड़ एवं स्थान निर्धारित कर सांकेतिक चिन्ह लगाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने आरटीओ को ओवर लोडिंग वाहनों की सतत् चैकिंग करने के निर्देश दिए। साथ ही स्कूल वाहनों, ऑटो आदि के फिटनेस सहित जरूरी दस्तावेज चेक करने के निर्देश दिए। उन्होंने बस संचालकों को बसों में यात्रियों की किराया सूची चस्पा कराने के निर्देश दिए।
एनएचएआई को कलेक्टर ने निर्देश देते हुए कहा कि दुर्घटनाओं के स्थलों का गंभीरता से निरीक्षण करते हुए साइन बोर्ड लगाने एवं निरंतर पेट्रोलिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि दुर्घटनाओं को रोकने जरूरी उपाए नहीं करने पर संबंधित पर विधि अनुरूप कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने  कहा कि जिन स्थानों पर पशु बैठते हैं ऐसे स्थानों को तत्काल चिन्हित कर पशुओं को गौशालाओं में शिफ्ट कराएं। कलेक्टर ने शहर में सड़क सुरक्षा संबंधी जागरूकता अभियान चलाए जाने के शैक्षणिक संस्थानों का निर्देशित किया। बैठक में उपस्थित सदस्यों से सुझाव भी लिए गए। साथ ही विगत माह किए गए सड़क सुरक्षा के संबंध में किए गए कार्यों का ट्राफिक प्रभारी द्वारा प्रजेंटेशन दिया गया।