बक्सवाहा। गुरुवार को एसडीएम बिजावर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बक्सवाहा का औचक निरीक्षण किया और निरीक्षण के उपरांत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में व्याप्त असुविधाओं और अव्यवस्थाओं को खत्म करने के निर्देश दिए हैं।
39 पंचायतों के 121 ग्रामों की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का जिम्मा साधे विकासखंड का एकमात्र बक्सवाहा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इन दिनों बदहाली का सितम झेल रहा हैं। यहां पर डॉक्टर्स की कमी के चलते मरीजों तक बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं नही पहुंच पा रही हैं। यहां पहुंचने वाले  मरीज व उनके परिजन आए दिन उच्च अधिकारियों से इसकी शिकायत करते है। जिसके बाद एसडीएम बिजावर विजय द्विवेदी ने तहसीलदार बक्सवाहा भरत पांडे के साथ अस्पताल परिसर का निरीक्षण किया हैं।
निरीक्षण में पाया कि अस्पताल परिसर में अस्वच्छता और गंदगी पसरी हुई है जिसकी नियमित साफ सफाई रखने के निर्देश दिए गए हैं। निरीक्षण के समय अस्पताल में कोई भी डॉक्टर नहीं था एसडीएम के पहुंचने की सूचना पर हड़कंप मचा और डॉक्टर्स पहुंचे। एसडीएम ने ओपीडी,एनआरसी ऑपरेशन थियेटर ,जनरल वार्ड आदि का निरीक्षण किया जिसमे एनआरसी में तो ठीक व्यवस्थाएं पाई गई लेकिन ऑपरेशन थियेटर बंद पाया गया जहां धूल फैली हुई थी और न ही अपातकालीन परिस्थिति के लिए कोई व्यवस्था थी जिसको चालू करने के लिए निर्देश दिए गए है।
साथ ही एसडीएम ने कहा कि ग्राम पंचायत में संचालित उप स्वास्थ्य केंद्र में सेवा देने वाले डॉक्टर्स, नर्स नियमित रूप से उप स्वास्थ्य केंद्र में उपस्थित हो अगर कोई भी कर्मचारी अपने कार्य में गड़बडिय़ा करता पाया गया या बिना किसी पूर्व आवेदन के अनुपस्थित रहा तो तो उसके खिलाफ कार्रवाई की आएगी।