छतरपुर। कलेक्टर पार्थ जैसवाल की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शासकीय एवं निजी अस्पतालों में सुरक्षा के दृष्टिगत समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में एसपी अगम जैन, एडीएम मिलिंद नागदेवे, सहायक कलेक्टर काजोल सिंह, एएसपी विक्रम सिंह, सीएमएचओ डॉ. आर.पी. गुप्ता, सिविल सर्जन जी.एल. अहिरवार सहित निजी अस्पतालों के संचालक उपस्थित रहे। कलेक्टर श्री जैसवाल ने चिकित्सकों को प्राप्त कानूनी संरक्षण की जानकारी का फ्लैक्स के माध्यम से प्रदर्शन करने के निर्देश दिए और सुरक्षा एवं हिंसा रोकथाम समिति का गठन कर अस्पताल परिसर की सुरक्षा के लिए योजनाबद्ध तरीके से इंतजाम करने के निर्देश दिए। साथ ही अस्पतालों में प्रवेश को नियंत्रित कर रोगियों के परिजनों की गतिविधियों पर भी निगरानी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने डॉक्टरों के लिए रात्रि ड्यूटी में सुरक्षित आवगमन सुनिश्चित कराने एवं पर्याप्त रोशनी व्यवस्था का इंतजाम करने के निर्देश दिए।
यौन उत्पीडऩ की शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश
कलेक्टर ने सीसीटीवी कैमरों की मॉनिटरिंग करने एवं 24 घंटे सुरक्षा नियंत्रण कक्ष स्थापित कर शिकायतों का त्वरित निराकरण एवं स्थानीय पुलिस के साथ समन्वय बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने डायल 100 एवं 112 इमरजेंसी टोल फ्री नम्बरों को अस्पतालों में चस्पा कराने सहित सुविधा मिलने की जांच करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने यौन उत्पीडऩ से संबंधित समिति को प्रमुखता से क्रियाशील करने एवं प्राप्त शिकायतों का त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए।
एसपी श्री जैन ने निर्देशित दिए कि डॉक्टर सहित स्टॉफ एवं सुरक्षा कर्मियों का पुलिस वैरिफिकेशन और प्रशिक्षण कराएं। साथ ही निर्माण कार्य में लगे मजदूरों की भी जानकारी पुलिस को दें। प्रशिक्षण में सुरक्षाकर्मियों को प्रवेश और निकास द्वार स्टाफ, चिकित्सक, नर्स, बार्ड ब्वाय की पूरी जानकारी दी जाए एवं डायल 100 बुलाने की मॉक प्रैक्टिस भी कराई जाए।