नौगांव। थाना क्षेत्र अंतर्गत छतरपुर रोड पर ग्राम नयागांव के पास ​स्थित बुंदेलखंड गौशाला में चल रहे तलैया ​एवं सड़क निर्माण कार्य में लगा एक ट्रैक्टर पलट जाने के कारण चालक की दर्दनाक मौत हो गई। शुक्रवार को हुई इस घटना के बाद मृतक के परिजनों ने 24 घंटे में दो बार हंगामा करते हुए गौशाला अध्यक्ष पर गंभीर आरोप लगाए हैं। शुक्रवार की शाम को काफी हंगामे के बाद मृतक का पोस्टमार्टम हुआ था। शनिवार की सुबह एक बार फिर नाराज परिजनों ने हाईवे पर शव रखकर चक्काजाम किया। पुलिस और प्रशासन से मिले कार्रवाई के लि​खित आश्वासन के बाद शनिवार को मृतक का अंतिम संस्कार किया गया।
क्या है मामला 
प्राप्त जानकारी के मुताबिक 3 वर्ष पूर्व बुंदेलखंड गौशाला में 14 लाख की लागत से तलैया और सड़क निर्माण का कार्य स्वीकृत किया गया था, जो कि वर्तमान में जारी है। इसी कार्य में ग्राम नयागांव का रहने वाला अर्जुन उर्फ अज्जू पुत्र स्वर्गीय रमेश रिछारिया उम्र 25 साल अपने ट्रैक्टर-ट्रॉली को भाड़े पर लगाए हुए था। शुक्रवार को अर्जुन कार्यस्थल से अपने ट्रैक्टर में मुरम भरकर जा रहा था तभी उसका ट्रैक्टर मय ट्रॉली के पलट गया और अर्जुन ट्रॉली के नीचे दब गया। घटना के कई घंटों बाद नयागांव के पूर्व सरपंच द्वारा अर्जुन के भाई भीम रिछारिया और नौगांव पुलिस को जानकारी दी गई। सूचना मिलने के बाद पुलिस और परिजन मौके पर पहुंचे तथा कड़ी मशक्कत के बाद ट्रॉली के नीचे दबे अर्जुन को बाहर निकाला गया। हालांकि कई घंटों तक ट्रॉली के नीचे दबे रहने के कारण अर्जुन की घटना स्थल पर ही मौत हो चुकी थी। अर्जुन के शरीर को बाहर निकालने के बाद नौगांव अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घो​​षित कर दिया। उक्त घटनाक्रम के बाद आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरु हुआ जो शुक्रवार से शनिवार तक लगभग 24 घंटे चला।
मृतक के परिजनों ने लगाए गंभीर आरोप
मृतक अर्जुन रिछारिया के परिजनों ने बताया कि जिस वक्त घटना हुई उस वक्त मौके पर एक जेसीबी मशीन सहित तीन अन्य ट्रैक्टर मौजूद थे, लेकिन घटना होते ही उक्त सभी वाहनों के चालक अपने-अपने वाहन लेकर मौके से भाग खड़े हुए। परिजनों का कहना है कि यदि ट्रैक्टर पलटने के बाद जेसीबी की मदद से ट्रैक्टर को हटा दिया जाता और अर्जुन को समय पर इलाज मिल जाता तो उसकी जान बच जाती लेकिन ऐसा करने की बजाय पहले कई घंटों तक घटना की जानकारी उनसे छिपाई गई और बाद में मौके पर मौजूद लोग गौशाला में ताला लगाकर भाग गए। परिजनों ने बताया कि उनके घर में अर्जुन एक मात्र कमाने वाला व्य​क्ति था और उसकी मौत से पूरा परिवार सदमे में है। शुक्रवार की शाम को जब अर्जुन के शव को पोस्टमार्टम के लिए ले जाया जा रहा था तब परिजनों ने हंगाम शुरु कर दिया और ​दो​षियों पर कार्रवाई होने के बाद पोस्टमार्टम कराने की बात पर अड़ गए। स्थानीय प्रशासन और पुलिस की समझाइश के बाद बड़ी मु​श्किल से परिजन पोस्टमार्टम के लिए राजी हुए।
शनिवार की सुबह हाईवे पर ​किया चक्काजाम
पोस्टमार्टम होने के बाद शनिवार की सुबह करीब 10 बजे मृतक के परिजनों ने एक बार फिर दो​षियों पर कार्रवाई की मांग को लेकर हंगामा शुरु कर दिया। परिजनों ने छतरपुर-नौगांव हाईवे पर शव रखकर चक्काजाम कर दिया, जिससे घंटों तक आवागमन बा​धित रहा। जैसे ही पुलिस-प्रशासन को इसकी जानकारी मिली वैसे ही एएसपी विक्रम सिंह, नौगांव थाना प्रभारी सतीश सिंह ​शिकरवार, तहसीलदार संदीप तिवारी सहित थाने का पुलिस बल और अन्य प्रशासनिक अ​धिकारी मौके पर पहुंचे। करीब 3 घंटे तक यह हंगामा चला, बाद में पुलिस और प्रशासनिक अ​धिकारियों ने परिजनों को निष्पक्ष कार्रवाई करने का लि​​​खित आश्वासन दिया, तब परिजन शांत हुए और आवागमन शुरु हुआ। वहीं कुछ समय बाद मृतक का अंतिम संस्कार भी किया गया।
गौशाला अध्यक्ष पर लगे अवैध उत्खनन कराने के आरोप
इस पूरे मामले में बुंदेलखंड गौशाला के अध्यक्ष संजू पाठक पर गंभीर आरोप लगे हैं। मृतक के परिजनों सहित कुछ अन्य लोगों ने आरोप लगाया है कि गौशाला में 3 वर्ष पूर्व मनरेगा के तहत स्वीकृत किए गए तलैया और सड़क निर्माण के कार्य को श्री पाठक द्वारा व्यवसाय बना लिया गया है। उक्त कार्य की आड़ में संजू पाठक द्वारा मशीनों से मुरम का अवैध उत्खनन कराया जा रहा है। जहां तलैया का निर्माण होना था वहां जरूरत से ज्यादा खुदाई होने के कारण तालाब बन चुका है और अभी भी लगातार खुदाई करवाई जा रही है। आरोप है कि मुरम का अवैध उत्खनन करवाकर संजू पाठक द्वारा इसे बाजार में बेचा जा रहा है। 
संजू पाठक बोले- चोरी से गौशाला में घुसा था ट्रैक्टर
इस मामले में जब बुंदेलखंड गौशाला के अध्यक्ष संजू पाठक से फोन पर बात की गई तो उन्होंने बेतुका बयान दिया। दरअसल श्री पाठक ने कहा कि- जो ट्रैक्टर पलटा है वह गौशाला के अंदर चोरी से घुसा था, इसके अलावा उन्हें मामले की ज्यादा जानकारी नहीं है।
जांच के बाद होगी कार्रवाई
उक्त घटनाक्रम को लेकर नौगांव तहसीलदार संदीप तिवारी का कहना है कि बुंदेलखंड गौशाला में हुई घटना दु:खद है। ट्रैक्टर चालक की मौत से परिजनों में नाराजगी है और उनके द्वारा कई आरोप लगाए गए हैं। राजस्व विभाग और पुलिस की टीम मामले की बारीकी से जांच कर रही है, जो भी तथ्य सामने आएंगे उनके आधार पर निष्पक्ष कार्रवाई की जाएगी।